Bihar lightning, Thunderstorm: बिहार में आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम, 83 की मौत और कई झुलसे

Bihar lightning, thunderstorm news: बिहार में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग झुलस गए। घायलों में कुछ की हालत गंबीर बनी हुई है।

Bihar lightning, thunderstorm news
बिहार में आकाशीय बिजली ने मचाया कोहराम, 83 लोगों की गई जान 
मुख्य बातें
  • बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 23 जिलों में हुई मानवीय क्षति
  • राज्य में अभी तक हो चुकी है 83 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान
  • मृतक के परिजनों को सीएम नीतीश कुमार ने की 4 लाख रुपये के मुआवजा देने की घोषणा

पटना: बिहार में  गुरुवार का दिन आफत बनकर लोगों पर टूट पड़ा। आंधी और बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गयी जबकि कई लोग इसमें झुलस गए। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बिजली गिरने से राज्य के 23 जिलों में कुल 83 लोगों की मौत हुई है, जिसमें गोपालगंज में सबसे ज्यादा 13 लोग मारे गए हैं। घायलों का इलाज नजदीकी अस्पताल में चल रहा है जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है।

सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आकाशीय बिजली से मरने वालों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिवारों को 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा की है और लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें तथा घर पर ही रहें बाहर ना निकलें।

इन जिलों में मारे गए हैं लोग

 जिन जगहों पर लोग मारे गए हैं उनमें गोपालगंज में 13, मधुबनी और नवादा में 8, बाघलपुर और सीवान में 6-6, दरभंगा, बांका, पूर्वी चंपारण में 5 और खगड़िया और औरंगाबाद में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। आंधी-तूफान के कारण पश्चिम चंपारण, किशनगंज, जमुई, जहानाबाद, पूर्णिया, सुपौल, बक्सर, कैमूर में दो लोगों की जान चली गई, जबकि समस्तीपुर, शिवहर, सारण, सीतामढ़ी और मधेपुरा में  एक-एक मौत हुई है।

पीएम ने जताया दुख

 लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने भी दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, 'बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।'

मौसम विभाग की मानें तो राज्य के अधिसंख्य भागों में अगले 70 घंटों के दौरान भारी से अत्यंत भारी वर्षा होने एवं बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने लोगों को घरों के अंदर रहने की सलाह के अलावा उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी है।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर