Shardiya Navratra 2022 Chana Recipe: नवरात्रि में जरूर बनाएं बिना प्याज लहसुन के चना फ्राई, जानिए आसान रेसिपी

Shardiya Navratra 2022 Chana Recipe: शारदीय नवरात्रों में मां दुर्गा को काले चने का भोग लगता है और यही भोग कन्याओं को भी खिलाया जाता है। फ्राई काला चना बनाना बेहद आसान है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है।

Shardiya Navratra 2022 Chana Recipe
शारदीय नवरात्रि में बनाएं फ्राई काले चने  
मुख्य बातें
  • नवरात्रि की अष्टमी और नवमी के दिन मां गौरी को पूड़ी हलवा व काले चने का भोग लगाकर कन्याओं को खिलाया जाता है
  • नवरात्रि में काले चने बनाने का विशेष महत्व होता है
  • काला चना बनाना बेहद आसान है इसमें न ही प्याज डलता है और न ही लहसुन

Shardiya Navratra 2022 Chana Recipe: शारदीय नवरात्रि के त्योहार की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है। इसका समापन 5 अक्टूबर को होगा। नवरात्रि की अष्टमी और नवमी के दिन महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है और इस दिन मां गौरी को पूड़ी हलवा व काले चने का भोग लगाकर कन्याओं को खिलाया जाता है। नवरात्रि में काले चने बनाने का विशेष महत्व होता है। काला चना बनाना बेहद आसान है। इसमें न प्याज डलता है और न ही लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। इसे सिंपल तरीके से बनाकर तैयार किया जाता है और खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। कई लोग नवरात्रि में प्रसाद के रूप में काले चने बनाकर भोग लगाते हैं। अगर आप भी इस नवरात्रि काले चने बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।

Also Read- Recipe Tips: क्या आपने खाए हैं कभी मीठे नारियल के पराठे, आज ही करें ट्राई, जानिए शानदार रेसिपी

काला चना बनाने की सामग्री (Shardiya Navratra 2022 Chana Recipe)

फ्राई काला चना बनाने के लिए काले चने, नमक स्वादानुसार। तड़का के लिए बड़ा चम्मच घी, जीरा, अमचूर, चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर सामग्री की जरूर पड़ेगी।

Also Read-  Recipe Tips: आलू से बने एक ही स्नेक्स खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू काबली चाट, जानें रेसिपी

बनाने की विधि

फ्राई काला चना बनाने के लिए सबसे पहले काले चने को राच भर भिगो कर रख दें। इसके बाद अगले सुबह इसे प्रेशर कुकर में 
आवश्कतानुसार पानी और स्वादानुसार नमक डालकर प्रेशन कुकर में कम से कम पांच से छह सीटी लगा लें। फिर गैस बंद करके इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद कम आंच पर एक पैन में घी गरम करें, घी गर्म होने पर, जीरा डालें और उन्हें तड़कने दें। इसके बाद आंच धीमी कर दें। अदरक और हरी मिर्च डालें। जब अदरक और हरी मिर्च पक जाएं, तो सभी सूखे मसाले - अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला और जीरा पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और उबले हुए काला चना और स्वादानुसार नमक डालें। इसे अच्छी तरह से चलाते रहें और 3 से 4 मिनट के लिए ढक्कन लगाकर भांप में पकने दें, जब तक कि मसाला काला चना में अच्छी तरह से मिल न जाए। तैयार सूखा कला चना में हरी धनिया डालकर इसे हिलाएं। फ्राई काला चना बनकर तैयार हो जाएगा। इसे सबको सर्व करें।

अगली खबर