Eggless Cake in Pressure Cooker: अब आसान तरीके से प्रेशर कुकर में बनाएं एगलेस केक, यहां पढ़ें पूरी रेसिपी

ज्यादातर लोग केक बनाने के लिए ओवन का इस्तेमाल करते है। यहां आप प्रेशर कुकर में एगलेस केक बनाने का आसान तरीका जान सकते है।

Tasty Eggless Cake in Pressure Cooker, Easy Eggless Cake in Pressure Cooker, Yummay Eggless Cake in Pressure Cooker, Instant Eggless Cake in Pressure Cooker, Homemade Eggless Cake in Pressure Cooker,प्रेशर कुकर में बनाएं एगलेस केक, घर में आसान तरीके से बन
Instant Eggless Cake in Pressure Cooker 

Eggless Cake in Pressure Cooker: केक का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। हर कोई इसे बड़े चाव के साथ खाना पसंद करता है। बच्चे तो खासतौर पर केक के दीवाने होते है। बहुत सारे लोग ओवन नहीं रहने की वजह से घर में केक नहीं बना पाते है। उन्हें बाजार जाकर केक खरीदना पड़ता है। आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आज आपके पास बिना ओवन के प्रेशर कुकर में एगलेस केक बनाने की विधि बताने बताने वाले है। यकीन मानिए प्रेशर कुकर में इस एगलेस केक को बनाने के बाद आप विश्वास नहीं कर पाएंगे, कि यह ओवन का बना हुआ नहीं है। यदि आपके घर में ओवन नहीं हो, तो आप भी आसानी के साथ यहां बताए गए तरीके को अपनाकर प्रेशर कुकर में स्पंजी एगलेस केक बना सकते है। तो आइए जानें प्रेशर कुकर में एगलेस केक बनाने का आसान तरीका।

प्रेशर कुकर में एगलेस केक बनाने की सामग्री

- केक मोल्ड
- 3 टेबलस्पून बटर
- 200 ग्राम कंडेंस्ड मिल्क
- 100 ग्राम मैदा
-1 टेबलस्पून बेकिंग पाउडर
- 1 टेबलस्पून वेनीला एसेंस
- 3 टेबलस्पून दूध

प्रेशर कुकर में एगलेस केक बनाने की विधि

- घर में प्रेशर कुकर में एगलेस केक बनाने के लिए सबसे पहले केक मोल्ड में बटर और मैदा लगाकर रख लें।

- अब गैस पर प्रेशर कुकर को गर्म होने के लिए चढ़ा दें। ध्यान रखें कि प्रेशर कुकर के ढक्कन की रवड़ हटी होनी चाहिए।

- दूसरी तरफ एक बर्तन में बटर और कंडेंस्ड मिल्क डालकर 3 से 4 मिनट तक उसे अच्छी तरह हैंड ग्राइंडर से मिला लें।

- 3 से 4 मिनट बाद जब दोनों सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसमें मैदा, बेकिंग पाउडर, वेनीला एसेंस और दूध डालकर  4 मिनट हैंड ग्राइंडर से मिला लें।

- जब सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसे बैटर को केक मोल्ड में डालकर प्रेशर कुकर में आधे घंटे के लिए पकने के लिए छोड़ दें।

- आधे घंटे बाद केक मोल्ड को बाहर निकाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

- जब केक एक अच्छी तरह ठंडा हो जाए, तो उसे उल्टा कर प्लेट में निकाल काट कर सर्व करें।

अगली खबर