Bank Recruitment 2021-22: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको में 41,177 पद खाली, संसदीय सत्र के दौरान हुआ था खुलासा

Bank Recruitment 2021-22: बैंक में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी बैंको में अधिकारियों, क्लर्कों और अधीनस्थ कर्मचारियों के पदों पर 40000 से अधिक रिक्तियां हैं।

Job opportunity in banks
Job opportunity in banks (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • संसदीय सत्र के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको में रिक्तियों का किया था खुलासा।
  • बैंको में अधिकारियों, क्लर्कों और अधीनस्थ कर्मचारियों के 40 हजार से अधिक पद हैं खाली।
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सबसे ज्यादा 8,543 पद हैं खाली।

Job opportunity in banks: बैंक में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए बहुत जल्द खुशखबरी आने की संभावना है। हाल ही में सरकारी आंकड़ो के अनुसार खुलासा हुआ है कि सार्वजनिक बैंको में हजारों की संख्या में पद खाली पड़े हैं। केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको में विभिन्न पदों पर रिक्तियों के संबंध में आधिकारिक नोटिस जारी किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी बैंको में अधिकारियों, क्लर्कों और अधीनस्थ कर्मचारियों के पदों पर 40000 से अधिक रिक्तियां हैं।

बता दें संसदीय सत्र के दौरान पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए निर्मला सीतरमण ने सार्वजनिक बैंको से प्राप्त इनपुट का हवाला देते हुए बताया था कि 1 दिसंबर 2021 तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको में कुल स्वीकृत पदों में से 41,177 यानी 5 फीसदी पद खाली हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको में कुल 8,05,986 से अधिक स्वीकृत पद हैं, वर्तमान में 41,177 पद रिक्त हैं। आधिकारिक आंकड़ो के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में सबसे ज्यादा 8544 पद खाली हैं।

किस बैंक में कितनी रिक्तियां

वित्त मंत्री द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक 12 सार्वजनिक बैंको में कुल 41,177 रिक्तियां हैं। एसबीआई (SBI) में कुल 8544 पदों पर रिक्तियां हैं, जिसमें अधिकारियों के लिए 3,423 पद और क्लर्क के 5,121 पद रिक्त हैं। वहीं पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 6,743 पदों पर रिक्तियां हैं, जिसमें अधिकारियों के 1210 पद, क्लर्क के 716 और अधीनस्थ कर्मचारियों के सबसे ज्यादा 4817 पद खाली हैं। तीसरा बैंक जिसमें सबसे अधिक रिक्तियां हैं वह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया है, जहां अधिकारियों के लिए 3,528 पद, क्लर्क के 1726 जबकि अधीनस्थ कर्मचारियों के 1041 पद खाली हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार सबसे कम रिक्तियां बैंक ऑफ महाराष्ट्र और बैंक ऑफ बड़ौदा में है, जिसमें अधिकारी के 190 और 15 पद खाली हैं। आपको बता दें पहले कुल 27 सार्वजनिक बैंक थे लेकिन बैंको के विलय यानी मर्ज के बाद सार्वजनिक बैंको की संख्या घटकर 12 हो गई है।

जानिए इन पदों पर शैक्षणिक योग्यता और वेतन

बैंकिंग सेक्टर में दशकों से काम करने वाले अनुपम त्रिवेदी ने टाइम्स नाउ के साथ बातचीत के दौरान बताया कि अगर बैंको में अधीनस्थ कर्मचारी की बात करें तो इसमें ऑफिस बॉय और अन्य कर्मचारी शामिल हैं। इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होती है और परीक्षा ऑलाइन कंप्यूटर बेस्ड आयोजित की जाती है। अधीनस्थ कर्मचारियों का प्रारंभिक वेतन 10 से 20 हजार रूपये के बीच है।
वहीं अधिकारी श्रेणी यानी पीओ का शुरूआती वेतन 30 से 35 हजार रूपये और क्लर्क (कार्यालय सहायक) का शुरूआती वेतन 20 से 25 हजार रूपये के बीच है। सार्वजनिक बैंको में पीओ और क्लर्क की भर्ती के लिए आईबीपीएस परीक्षा आयोजित करता है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute Of Banking Personnel Selection) एक ऐसी संस्था है जो बैंको के विभिन्न पदों पर नियुक्ति कराती है।

अगली खबर