Career In Photography: फोटोग्राफी का है शौक तो ऐसे बना सकते हैं करियर, मिलेगी लाखों की सैलरी

Career In Photography: फोटो खींचना और खुद की अच्‍छी तस्‍वीरें खिंचवाना सभी को पसंद है। लेकिन सबको अपने हॉबी को करियर बनाने का मौका नहीं मिल पाता है। फोटोग्राफी एक ऐसा क्षेत्र है जिसें हर कोई अपना करियर बनाना चाहता है, लेकिन कुछ लोग ही इसमें सफल होते हैं।

Career In Photography
फोटोग्राफी में यहां बनाए शानदार करियर   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • फोटोग्राफी में कोर्स से ज्‍यादा जुनून और अनुभव की जरूरत
  • फोटोग्राफी में 12वीं के बाद कई डिग्री और डिपलोमा कोर्स
  • फोटोग्राफी में अनुभव हासिल कर प्रतिमाह कमा सकते हैं लाखों

Career In Photography: फोटोग्राफी एक ऐसी चीज है, जिसे करना तो हर कोई चाहता है, लेकिन सफलता कुछ लोगों को ही मिल पाती है। इसका मुख्‍य कारण इसमें माहरत हासिल करने के लिए होने वाला अभ्यास और दृढ़ता है। आज के समय में जिस तरह से हर जगह पर फोटो का इस्‍तेमाल बढ़ा है। उससे फोटोग्राफी के क्षेत्र में जॉब्‍स ऑप्‍शन की भी बढ़ोत्‍तरी हुई है। इस फील्‍ड में युवा फैशन या वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर बनकर लाखों रूपए प्रतिमाह कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी के लिए योग्यता

जिन युवाओं में फोटोग्राफी का जुनून है उनके लिए यही योग्यता काफी होती है। हालांकि अगर आप इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो 12वीं के बाद प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते है। फोटोग्राफी में कई तरह के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं। इसके अलावा फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का भी ज्ञान होना भी जरूरी है।

फोटोग्राफी में करियर

फोटो पत्रकार

जो फोटोग्राफर्स विभिन्न समाचार पत्रों के साथ जुड़कर घटनाक्रम को कवर करते हैं उन्हें फोटो जर्नलिस्ट कहा जाता है। ये पत्रकार रेगुलर के अलावा फ्रीलांसरों के रूप में भी काम कर सकते हैं।

SSC Bharti 2022: कई ट्रांसलेटर पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली नौकरी, JHT SHT और JT के लिए करें आवेदन

इवेंट फोटोग्राफर

ये फोटोग्राफर पार्टियों, शादी, प्रोडेक्‍ट लॉचिंग व अन्‍य समारोहों को कवर करते हैं। ये फोटोग्राफर हजारों लोगों के भीड़ का भी अच्‍छी तस्वीरें लेने के लिए अनुभावी होते हैं। ये आमतौर पर किसी कंपनी के साथ जुड़कर या फिर अकेले कार्य करते हैं।

वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर

ये फोटोग्राफर विभिन्न चैनलों व पत्रिकाओं से जुड़े होते हैं और वन्यजीवों के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं। उन्हें वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर कहा जाता है। ये कई दिनों तक जंगल के अंदर रहकर प्राकृति, विभिन्न प्रकार के पक्षियों व जानवरों की फोटो लेते हैं।

RB NTPC 2019 CBAT Exam city slip: जारी हो गई आरआरबी एनटीपीसी सीबीएटी 2019 एग्जाम सिटी स्लिप

फैशन फोटोग्राफर

ये फोटोग्राफर्स मॉडल और फैशन से जुड़े इवेंट की तस्वीरें लेते हैं और अपने कैमरे से किसी व्यक्ति की सुंदरता को निखारते हैं। ये फोटोग्राफर स्टूडियो के साथ बाहरी स्थानों पर भी काम करते हैं।

विज्ञापन फोटोग्राफर

विज्ञापन एजेंसियों में काम करने वाले फोटोग्राफर किसी विशेष प्रोडेक्‍ट के ब्राडिंग व प्रोमशन के लिए तस्वीरें लेते हैं। ये प्रोडेक्‍ट को प्रमोट करने और उसकी क्‍वालिटी दिखानी में मदद करते हैं।

फोटोग्राफर की सैलरी

फोटोग्राफर की सैलरी उसके फील्‍ड और अनुभव पर निर्भर करती है। अगर वह एक नार्मल फोटोग्राफर है तो प्रतिमाह वह 20 से 30 हजार रूपए कमा सकता है। वहीं अगर फैशन या फिर वाइल्‍ड लाईफसे जुड़ा फोटोग्राफर है तो वह प्रतिमाह लाखों रुपये कमा सकता है। यह निर्भर करत है कि वह किस स्‍तर की फोटो ले सकता है।

अगली खबर