Railway Recruitment 2021: रेलवे ने निकाली वैकेंसी, 12वीं पास वालों के लिए भी आवेदन का मौका

Railway Recruitment 2021: रेलवे ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत भर्ती आयोजित की है। इसमें लेवल 2 से लेकर 5 तक वालों के लिए विभिन्‍न पदों पर भर्ती निकाली गई है। तो क्‍या है आवेदन की प्रक्रिया और आखिरी तारीख जानिए डिटेल्‍स।

Railway Recruitment 2021
Railway Recruitment 2021 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • स्पोर्ट्स कोटा के तहत निकाली गई वैकेंसी
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करें आवेदन
  • 12वीं से लेकर ग्रेजुएट कर सकते हैं आवेदन

Railway Recruitment 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) की ओर से लेवल 2 से लेवल 5 के लिए विभिन्‍न पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। ये भर्ती प्रक्रिया उत्तर रेलवे ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत आयोजित की है। ऐसे में योग्‍य एवं इच्‍छुक उम्‍मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 27 जनवरी 2022 तक है। इन पदों के लिए 12वीं पास लोग भी आवेदन कर सकते हैं। 

उत्तर रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के तहत योग्य उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट rrcnr.org पर आवेदन करना होगा। अप्‍लाई करने की प्रक्रिया आज यानि 28 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई है। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 21 रिक्त पदों को भरा जाएगा। यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत की जा रही है इसलिए राज्य स्तर या राष्ट्रीय स्तर या अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इन पदों पर होगी भर्ती 
यह भर्ती रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के तहत हो रही है। इसमें एथलेटिक्स (पुरुष) के 3 पद, एथलेटिक्स (महिला) के 2 पद, क्रिकेट (पुरुष) के 3 पद, वेटलिफ्टिंग (पुरुष) के 2 पद, हैंडबॉल (महिला) के 2 पद, बास्केटबॉल (महिला) के 1 पद,‌ वॉलीबॉल (पुरुष) के 1 पद, चेस (पुरुष) के 1 पद, बास्केटबॉल (पुरुष) के 1 पद, बॉडीबिल्डिंग (पुरुष) के 2 पद, बॉक्सिंग (महिला) के 1 पद और कबड्डी (महिला) के 2 पद शामिल हैं।

आवेदन के लिए योग्‍यता 
रेलवे भर्ती प्रकिया के तहत आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल होनी चाहिए। लेवल 4 और लेवल 5 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। वहीं, लेवल 2 और लेवल 3 पदों के लिए कक्षा 12वीं पास लोग भी आवेदन कर सकते हैं।

जमा करना होगा आवेदन शुल्‍क 
रेलवे की इस प्रक्रिया में आवेदकों को ऑनलाइन अप्‍लाई करना होगा। इस दौरान उम्मीदवारों को 500 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को 250 रुपए का भुगतान शुल्‍क देना होगा।

अगली खबर