Income Tax Department Recruitment 2021: आयकर विभाग लखनऊ में नौकरी का मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Income Tax Department Recruitment 2021: आयकर विभाग में नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। यदि आप भी Income Tax Department में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बिना देर किए यह खबर पूरी पढ़ें।

Income Tax Department vacancy 2021, Income Tax Department Recruitment 2021 lucknow
आयकर विभाग, लखनऊ में 10वीं पास के लिए मौका (i-stock) 
मुख्य बातें
  • आयकर विभाग, लखनऊ में 10वीं पास से लेकर डिग्री तक वाले कर सकते हैं आवेदन
  • उम्मीदवार इन पदों पर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र पहुंचने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

आयकर विभाग ने विज्ञप्ति जारी कर आयकर निरीक्षक, टैक्स असिस्टेंट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पदों पर आवेदन मंगाए हैं। इच्छुक उम्मीदवार जारी नोटिफिकेशन के अलावा यहां से बेसिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आयकर विभाग, लखनऊ की विज्ञप्ति के अनुसार, आयकर निरीक्षक, टैक्स असिस्टेंट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के कुल 28 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर ऑफलाइन आवेदन लिए जाएंगे, जिसके लिए अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

पदों का विवरण अंग्रेजी में

  • इंकम टैक्स इंस्पेक्टर (3 पद)
  • टैक्स असिस्टेंट (13 पद)
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (12 पद)

आवेदन का तरीका
Income Tax Department Recruitment 2021 के लिए ऑफलाइन मान्य होंगे। आधिकारिक नोटिफिकेशन के ठीक नीचे प्रोफार्मा दिया गया है जिसे आपको डाउनलोड करके भरना होगा व उसके साथ मांगे गए दस्तावेजों की प्रतियों को अटैच करके निर्धारित पते (विज्ञप्ति में प्वॉइंट नंबर 8 में पता दिया हुआ है) पर भेजना होगा, ध्यान रहे आपके द्वारा भेजा गया आवेदन 30 सितंबर तक या इससे पहले पहुंच जाना चाहिए।

Income Tax Department Recruitment 2021 Eligibility

शैक्षणिक योग्यता
योग्यता भी पद के अनुसार अलग अलग है, जैसे इंकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री, टैक्स असिस्टेंट के लिए डिग्री के साथ डाटा एंट्री में एक घंटे में 8000 की डिप्रेशन और एमटीएस के लिए मात्र 10वीं पास होना जरूरी है।

Income Tax Department Recruitment Age Limit

आयु सीमा
पद के अनुसार आयु सीमा अलग अलग है जैसे इंकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए 18 से 30 वर्ष जबकि अन्य पदों के लिए 18 से 27 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लिए छूट का प्रावधान है। ध्यान रहे इन पदों पर हालांकि, इन सबके अलावा स्पोर्ट्स में भी योग्यता मांगी गई है, जिसके लिए आप Income Tax Department Recruitment 2021 pdf देख सकते हैं।

नोटिफिकेशन कैसे देखें
यदि आप आयकर विभाग में नौकरी चाह रहे हैं तो नोटिफिकेशन देखने के लिए सबसे पहले https://incometaxindia.gov.in/ पर जाएं, यहां होमपेज पर बाएं तरफ आपको Whats New नाम का कॉलम दिखेगा, जिसमें नोटिफिकेशन को देखा जा सकता है।

अगली खबर