West Bengal GDS recruitment 2021: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए डाक विभाग में नौकरी, ऐसे करें आवेदन

West Bengal GDS recruitment 2021: अगर आप 10वीं पास हैं और डाक विभाग में नौकरी चाह रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, क्योंकि डाक सर्कल में डाक सेवक के 2,357 पदों पर भर्ती की जानी है। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अगस्त है।

West Bengal GDS recruitment 2021 pdf, West Bengal GDS recruitment 2021 cycle 3, पश्चिम बंगाल जीडीएस भर्ती 2021
पश्चिम बंगाल जीडीएस भर्ती 2021 
मुख्य बातें
  • पश्चिम बंगाल जीडीएस भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी, 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए मौका
  • जीडीएस भर्ती के लिए बिना परीक्षा होगी आवेदकों की भर्ती
  • डाक सेवक के पदों के लिए 19 अगस्त से पहले करें आवेदन

West Bengal GDS recruitment 2021 - डाक विभाग ने पश्चिम बंगाल सर्कल में डाक सेवक के 2,357 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार इस पद के लिए https://appost.in/gdsonline/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। West Bengal GDS recruitment 2021 के लिए 19 अगस्त, 2021 तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। खास बात यह है कि इन पदों को बिना परीक्षा के भरा जाएगा, यानी चयनित आवेदकों के चयन ​के लिए परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी, ऐसे में उम्मीदवार देर न करें।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि भर्ती अभियान का उद्देश्य ग्रामीण डाक सेवक के 2357 रिक्त पदों को शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम), डाक सेवक के पदों पर भरना है। बम्पर रिक्तियों को बिना परीक्षा के भरा जाएगा, यानी चयनित उम्मीदवारों को परीक्षा नहीं देनी होगी। इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट यानी appost.in पर आवेदन प्रक्रिया जारी है और पश्चिम बंगाल जीडीएस भर्ती की अंतिम तिथि 19 अगस्त, 2021 है।

West Bengal GDS recruitment 2021 - Educational Qualification, पश्चिम बंगाल सर्कल में आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

  • भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में उत्तीर्ण अंकों के साथ 10वीं कक्षा का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र एक हो।
  • उम्मीदवारों ने 10वीं तक स्थानीय भाषा का अध्ययन किया हो।

West Bengal GDS recruitment 2021 - Age Limit, पश्चिम बंगाल सर्कल में आवेदन की आयु सीमा

आयु सीमा व शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के लिए नियमानुसार छूट का प्रावधान है। एसएसी या एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पांच वर्ष का जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए तीन वर्ष तक की छूट है। इसके अलावा कुछ अन्य वर्ग के लिए भी छूट का प्रावधान है। उम्मीदवार आयु सीमा में छूट व शुल्क (कुछ लोगों के लिए 100 जबकि कुछ के लिए निशुल्क) के बारे में पता करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

आवेदन कैसे करें

कई बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद प्रक्रिया आसानी से समझ नहीं आती है, ऐसे में हमने नीचे आपको सिंपल स्टेप्स बताएं हैं, जिनकी मदद से आप आवेदन कर सकेंगे-

  • सबसे पहले आप https://appost.in/gdsonline/ पर जाएं।
  • यहां पेज के केंद्र भाग में आपको Steps to apply नाम का लिंक दिखाई देगा। यहां आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना है, जिसके लिए वैध मोबाइल नंबर, ईमेल आई की जरूरत होगी।
  • इसके बाद आपको फीस भुगतान की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • सबसे आखिर में आपको ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसके लिए आपको पहले एप्लीकेशन भरना है, फिर डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और फिर सबमिट करना है। आप चाहें तो प्रीव्यू पर क्लिक करके यह देख सकते हैं कि फॉर्म सही भरा है या नहीं। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेना न भूलें।

नोटिफिकेशन कैसे देखें
उम्मीदवार https://appost.in/gdsonline/ पर जाएं, यहां उन्हें बाएं तरफ Live notification नाम के लिंक के ठीक नीचे Download notification नाम का बटन मिलेगा, जहां क्लिक करने से आप West Bengal GDS recruitment 2021 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकेंगे।

अगली खबर