Chanakya Niti For Life: ऐसे लोगों के साथ रहेंगे तो आपका जीवन भी हो जाएगा बर्बाद, हमेशा इनसे बनाए रखें दूरी

Chanakya Neeti In Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने हमें सफल और सुखमय जीवन जीने के कई उपाय बताए हैं। नीतिशास्‍त्र की बातें हमें जीवन की सच्‍चाई से अवगत कराती हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्‍त्र में कुछ खास किस्म के लोगों से दूर रहने की सलाह दी है।

Chanakya Niti
Chanakya Niti In Hindi 
मुख्य बातें
  • आचार्य चाणक्‍य ने दी कई लोगों से दूर रहने की सलाह
  • दुर्जन और बुरे स्‍थान पर रहने वाले लोगों से हमेशा रहें दूर
  • पापी नजर और गलत व्‍यवहार वालों से कभी न करें मित्रता

Chanakya Neeti In Hindi: आचार्य चाणक्य की नीति हमें जीवन की कई गहरी बातें सीखाती है। ये हमें बताती है कि जीवन को आसान बनाने और सफलता प्राप्‍त करने के लिए क्‍या सही है और क्‍या गलत। चाणक्‍य नीति में बताई गई बातें लोगों को कटु अवश्य लगती हैं, लेकिन यह हमें जीवन की सच्चाई से अवगत कराती है। अगर कोई व्यक्ति इन उपायों को अपनाता है, तो वह समस्याओं से तो बचता है है, साथ ही एक संतुष्ट और सफल जीवन भी व्यतीत करता है। नीतिशास्‍त्र में आचार्य चाणक्य ने रिश्तों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का भी जिक्र किया है। जिसे अगर कोई व्‍यक्ति अपनाए तो वह जीवन में असफल नहीं हो सकता। आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्‍त्र में कुछ खास किस्म के लोगों से दूर रहने की सलाह दी है।

Also Read: Vastu Shastra Clock: घर में दीवार घड़ी कहां और किस दिशा में लगानी होती है शुभ, जानिए विस्तार से

दुर्जन पुरुष से रहें हमेशा दूर

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्‍यक्ति को ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए, जो बुरी आदतों से घिरा हो। क्‍योंकि उसकी खराब आदतें आपके जीवन को भी बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए हमेशा सही लोगों के साथ रहना चाहिए।

बुरे स्‍थान पर रहने वाला व्‍यक्ति

चाणक्‍य नीति के अनुसार, व्‍यक्ति को ऐसे लोगों के साथ कभी मित्रता नहीं करनी चाहिए जो बुरे स्‍थान पर रहता है। क्‍योंकि बुरे स्‍थान पर रहने वाला व्‍यक्ति खुद को उस स्‍थान की बुराइयों से दूर नहीं रख पाता। ऐसे व्‍यक्ति के साथ मित्रता करनेपर आपके जीवन पर भी इसका असर पड़ सकता है। इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहें।

Also Read: Importance Of Deepak: मिट्टी से लेकर चांदी तक, जानिए किस दीपक को जलाने से होगी मनोकामना पूरी

जिसका व्यवहार अच्‍छा ना हो

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार अगर व्‍यक्ति ऐसे लोगों से मित्रता करता है, जो अपने माता-पिता या अन्‍य लोगों का सम्‍मान नहीं करता हो तो उसकी भी इज्‍जत दांव पर लग जाएगी। आचार्य कहते हैं कि, ऐसा इंसान जो जन्‍म देने वाले माता-पिता का सम्‍मान कर सका, वह किसी और के साथ कैसे मित्रता निभा सकता है।

जिसका नजरीय ही गलत हो

आचार्य चाणक्‍य ने ऐसे व्‍यक्ति की मित्रता को भी हानिकारक बताया है जिसकी नजर मेंही  पाप हो। ऐसी व्‍यक्ति के साथ मित्रता करने वाला कभी भी मुश्किल में फंस सकता है। क्‍योंकि अगर किसी व्‍यक्ति के नजर में ही पाप है तो वह आपके घर वालों को भी कभी अच्‍छी दृष्टि से नहीं देखेगा।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर