Hanuman Jayanti 2022: बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए इस दिन ऐसे करें सिंदूर का इस्तेमाल, दूर हो जाएंगी बाधाएं

Hanuman Jayanti 2022 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Upay: हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस दिन लोग व्रत रखकर भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। लेकिन यदि आप व्रत रखने के साथ-साथ कुछ उपायों को उस दिन अपनाएं, तो प्रभु बहुत जल्द प्रसन्न हो सकते हैं।

Hanuman Jayanti 2022 Date, Puja Vidhi And Upay, Hanuman Jayanti Upay In Hindi
Hanuman Jayanti 2022 (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है हनुमान जयंती
  • इस बार हनुमान जयंती का व्रत लोग 16 अप्रैल को रखेगें
  • इस दिन कुछ खास उपायों को करने से भगवान हनुमान जल्द प्रसन्न होते हैं

Hanuman Jayanti 2022 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Upay In Hindi: हनुमान जयंती हर साल भारत में चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष हनुमान जयंती 16 अप्रैल को मनाई जाएगी। शास्त्र के अनुसार इसी दिन भगवान हनुमान धरती पर जन्म लिए थे। कुछ लोग इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। यदि आप इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ कुछ उपायों को भी अपनाएं, तो शायद हनुमान जी की विशेष कृपा आपको जल्द प्राप्त हो सकती हैं। तो आइएं आज हम आपको हनुमान जयंती के दिन करने वाले कुछ उपायों को बताएं।

Also Read: Hanuman Jayanti 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat: हनुमान जयंती पर बजरंगबली की आराधना के लिए यहां पढ़ें श्री हनुमान चालीसा ह‍िंदी में

हनुमान जयंती के सिन्दुर उपाय

1. हनुमान जयंती के दिन घी में चुटकी भर सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को उसका लेप लगाने से प्रभु जल्द प्रसन्न होकर अपने भक्तों की सभी बाधाओं को दूर कर देते हैं।

2. चुटकी भर सिंदूर में घी मिलाकर एक कागज पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर उसे हनुमान जी के हृदय से लगाकर अपनी तिजोरी में रख दें, फिजूलखर्ची अपने आप कम हो जाएगी और धन में वृद्धि  होने लगेगी।

3. जिन कुमारी कन्याओं के विवाह में बाधाएं हो रही हैं, वह हनुमान जयंती के दिन एक चुटकी सिंदूर हनुमान जी के चरणों पर रखकर भगवान के सामने हाथ जोड़कर शीघ्र विवाह होने का अनुरोध करें। उसके बाद सिंदूर का टीका अपने मांग में लगाएं। आपके विवाह के योग जल्द बन जाएंगे।

Also Read: Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर भूलकर भी ना करें ये गलती, पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान

4. हनुमान जयंती के दिन सरसों के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लगाएं। अब घर के मुख्य द्वार से शुरू कमरे के दरवाजे तक स्वास्तिक का चिन्ह बना बनाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है और धन की वृद्धि होती हैं।

5. जीवन में आने वाली समस्या और बाधाओं से बचने के लिए 5 मंगलवार और 5 शनिवार को हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर चढ़ाकर गुड़-चने का भोग लगाकर उसे गरीब को बांट दें। ऐसा करने से सभी समस्याओं से जल्द निजात मिल जाएगी।

6. यदि आपको नौकरी मिले में दिक्कत हो रही हो, तो आप हनुमान जी के चरणों में सिंदूर लगाकर सफेद कागज पर स्वास्तिक बनाकर उसे अपने पास रखें। प्रभु की कृपा से आप की सभी समस्याएं जल्द दूर हो जाएंगी।

7. चमेली के तेल में सिंदूर लगाकर अपने उम्र के अनुसार पीपल के पत्ते पर राम लिखकर उसे हनुमानजी को अर्पित करने से कर्ज से जल्द मुक्ति मिल जाती हैं।

यह विशेष उपाय करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं। इस दिन यह उपाय करके बजरंगबली को अवश्य प्रसन्न करें। 

डिस्क्लेमर: यहां सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं। टाइम्स नाउ नवभारत किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अपनाने से पहले इससे संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर