Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर चुटकी भर सिंदूर से कर लें ये अचूक उपाय, चमक जाएगी किस्मत

Hanuman Jayanti Remedies: हनुमानजी के जन्मोत्सव के रूप में हनुमान जयंती का त्योहार हर साल चैत्र पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन बजरंगबली की विशेष पूजा अराधना करने के साथ ही कुछ विशेष उपाय भी लाभकारी होते हैं।

Hanuman Jayanti 2022
हनुमान जयंती 2022 
मुख्य बातें
  • हनुमान जयंती पर चुटकी भर सिदूंर के उपाय
  • सिंदूर से जुड़ा उपाय दिलाएगा हर समस्या से मुक्ति
  • चैत्र माह की पूर्णिमा पर हुआ था हनुमानजी का जन्म

Hanuman Jayanti Sinoor Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार हनुमान जयंती का त्योहार हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाई जाती है। इस साल 2022 हनुमान जयंती का पर्व शनिवार 16 अप्रैल को पड़ रहा है। कहा जाता है कि मतंग ऋषि के आश्रम में चैत्र मास की शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। । बजरंगबली और श्रीराम जी के भक्त इस त्योहार को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते हैं। इस दिन मंदिरों में हनुमानजी की पूजा के लिए भव्य आयोजन किया जाता है। भजन-कीर्तन होते हैं और कई जगहों पर झांकी भी निकाली जाती है। हनुमान जंयती पर व्रत रखकर विधि-विधान से पूजन करने का विधान है। इसी के साथ हनुमान जयंती पर कुछ उपायों के बारे में भी बताया जाता है। चुटकी भर सिंदूर से जुड़े इन उपायों को हनुमान जयंती के दिन करने से संकटमोचन आपके सारे कष्ट दूर कर देंगे।

हनुमान जयंती के अचूक उपाय

अगर आपको भय लगता है या हर कार्य में बाधा उत्पन्न होती है तो इसके लिए हनुमान जयंती के दिन आप चुटकी भर सिंदूर को घी में मिला लें। फिर सिंदूर मिलाए हुए घी को हनुमान जी पर लेप की तरह लगा दें। इससे भगवान प्रसन्न होते हैं।

आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं या धन में वद्धि नहीं हो रही है तो, हनुमान जयंती के दिन घी में एक चुटकी सिंदूर मिलाकर इस सिंदूर वाले घी से एक कागज पर स्वास्तिक बनाएं। इस स्वास्तिक को आप हनुमान जी के हृदय से लगाने के बाद तिजोरी या फिर जिस स्थान पर आप पैसा रखते हैं वहां रख दें। इससे आर्थिक समस्या से जुड़ी परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

यदि आप कर्ज से घिरे हुए हैं और लंबे समय से कर्ज का बोझ नहीं उतर रहा तो हनुमान जयंती के दिन आप अपनी उम्र के अनुसार पीपल के पत्ते लें। उदाहरण के लिए जैसे अगर आपकी उम्र 25 वर्ष है तो पीपल के पत्तों की संख्या भी 25 होनी चाहिए। हर पत्ते पर चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर राम लिख दें और इन सभी पत्तों को हनुमान जी को चढ़ा दें। जल्द ही आपकी समस्या का समाधान होगा।

नौकरी या प्रमोशन के लिए सिंदूर से जुड़ा ये उपाय कारगर है। चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर इससे एक सफेद कागज पर स्वास्तिक बना लें। इस कागज को हनुमानजी के चरणों में चढ़ाएं और फिर बाद में इस कागज को अपनी जेब में रख लें। इससे आपके हर कार्य पर हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर