सोना और लोहा खरीदने से पहले जान लें शुभ दिन, भूलकर भी नहीं खरीदे इस दिन, हो सकता है भारी नुकसान

Astro tips for Purchase Iron Or Gold: किसी भी कार्य के लिए शुभ दिन व समय का होना जरूरी होता है। यह बात सोना या फिर लोहे की खरीदारी पर भी लागू होती है। इसलिए सोना और लोहा खरीदते समय भी दिन व समय का ध्यान जरूर रखें। वरना ग्रहों का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

Astrology Tips
Astrology 
मुख्य बातें
  • शनिवार को करना चाहिए लोहे का दान
  • अक्षय तृतीया और धनतेस के दिन सोना खरीदना होता है फलदायी
  • वर्तमान और भविष्य पर पड़ता है धातुओं का प्रभाव

Astrology tips for Purchase Iron Or Gold: ग्रह गोचर मानव जीवन को प्रभावित करते हैं और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी धातु को किसी ना किसी ग्रह का कारक माना जाता है। जीवन में सब कुछ अनुकूल बना रहे इसके लिए जरूरी है कि आपकी कुंडली में ग्रह की स्थिति भी अनुकूल रहे। इसलिए कोई भी कार्य करते समय शुभ दिन और समय का जरूर ध्यान रखें।

शुभ समय पर किए गए कार्य से ही उसका फल मिलता है, फिर चाहे वह खरीदारी ही क्यों ना हो। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि, धातु वर्तमान के साथ भविष्य को भी उज्जवल बनाती है। इसलिए सोना और लोहा जैसी धातु खरीदते समय शुभ दिन का जरूर ध्यान रखें। इस लेख में जानते हैं सोना और लोहा खरीदने के लिए क्या है उत्तम दिन।

सोना का महत्व
सोना ऐसी धातु है जिसकी खरीदारी शादी-ब्याह, सगाई और गिफ्ट देने से लेकर छोटे और बड़े मौके के लिए लोग अपने सामार्थ्य के अनुसार खरीदते हैं। सोना खरीदने की इच्छा हर किसी के मन में होती है। खासकर महिलाएं किसी भी मौके पर सोना खरीदने के लिए तैयार रहती हैं। क्योंकि स्पेशल मौके से लेकर आम दिनों में भी महिलाएं सोना पहनती हैं। हिंदू धर्म में भी सोने का खास महत्व होता है क्योंकि सोना-चांदी जैसे धातु को कुबेर का भंडार कहा जाता है।

सोना खरीदने का शुभ दिन
सोने की खरीदारी करने का सबसे शुभ दिन अक्षय तृतीया और धनतेरस होता है। इस दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और ऐसा कहा जाता है इस दिन खरीदी गई चीजों पर कई गुणा वृद्धि होती है। इसके अलावा आप अन्य समय में सोना खरीदना चाहते हैं तो आप सप्ताह के रविवार और गुरुवार के दिन सोना खरीद सकते हैं। ज्योतिष में ये दोनों ही दिन सोना खरीदने के लिए शुभ बताए गए हैं। सप्ताह के इन दिनों में सोना खरदीने पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान सूर्य की भी कृपा प्राप्त होती है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

Also Read: घर में गलती से भी न रखें टूटा शीशा, हो सकता है पूरे परिवार को बड़ा नुकसान, जानें क्या है कारण

भूलकर भी घर ना लाएं इस दिन सोना

कभी भी शनिवार के दिन सोना नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि सोना सूर्य का कारक होता है और शनिवार शनि देव का दिन होता है। सूर्य और शनि शत्रु ग्रह होते हैं। इसलिए शनिवार के दिन सोना खरीदने वाले जातक पर शनि पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

इस दिन घर ना लाएं लोहा
लोहा धातु की बात करें तो, इसे शनिदेव का कारक कहा जाता है। इसलिए शनिवार के दिन लोहा खरदीने और बेचने से बचें। लेकिन शनिवार के दिन लोहा या लोहे की बनी वस्तु का दान करना शुभ माना जाता है। अगर शनिवार के दिन ही लोहा खरीदना बहुत जरूरी हो तो आप खरीदने के बाद इस कहीं घर के बाहर रख दें। 

सोना घर लाने से पहले भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर लें। इससे नुकसान नहीं होता। अगर लोहा खरीदने के शुभ दिन की बात करें तो आप शनिवार का दिन छोड़कर सप्ताह के किसी भी दिन लोहे की खरीदारी कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर