Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए ये तीन पक्षी देते हैं सबसे बड़ा ज्ञान, सीख गए तो आपकी कामयाबी पक्‍की

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने नीति शास्‍त्र में सफलता के सूत्र बताते हुए मनुष्‍य को पक्षियों से बहुत कुछ सीखने को कहते हैं। आचार्य कहते हैं कि तीन ऐसे पक्षी होते हैं जो हमें सफलता प्राप्‍त करने का सबसे बड़ा गुण सिखाते हैं।

Chanakya Niti
सफलता प्राप्‍त करने की बड़ी सीख देते हैं ये पक्षी   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कौआ देता है हमें हर समय सतर्क और सावधान रहने की सीख
  • बगुला देता है अपनी इंद्रियों पर नियंत्रण कर संयम बरतने की सीख
  • मुर्गे से हर व्‍यक्ति सीख सकता है मुश्किलों का डटकर मुकाबला करना

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य का नीति शास्‍त्र जीवन के हर मोड़ पर लोगों का मार्गदर्शन करने की कोशिश करती है। यह हमें जीवन जीने का सलीका सिखाने के साथ असफलता को सफलता में बदलने के उपाय भी बताती है। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि अगर कोई व्‍यक्ति चाहे तो दूसरे जीवों से भी बहुत कुछ सीख सकता है। कई ऐसे पक्षी हैं जो हमें जीवन को आसान बनाने के कई गुण सिखाते हैं। इन पक्षियों से प्रेरणा पाकर बड़े बड़े काम को भी आसानी से किया जा सकता है। आचार्य चाणक्य ने तीन ऐसे पक्षियों के बारे में बताया है जो सफलता की राह में मददगार साबित होते के साथ सफर को आसान बना सकते हैं।

1. कौआ

आचार्य चाणक्‍य को बेहद चालाक पक्षी बताते हुए कहते हैं कि जिस तरह से एक कौआ हर समय सतर्क और सावधान रहता है, उसी तरह मनुष्‍य को भी हमेशा सर्तक रहना चाहिए। कौआ बिना झिझक किए या भयभीत हुए पूरे इच्छाशक्ति के साथ लगातार प्रयास व चेष्टा करता रहता है। ये गुण हर मनुष्‍य में होना चाहिए।

Also Read: Chanakya Niti: दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ये तीन लोग, जरूरत पड़ने पर भी ना लें इनकी मदद

2. बगुला

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपनी इंद्रियों पर किसी बगुले की तरह ही संयम रखते की जरूरत होती है। अगर व्‍यक्ति का खुद पर ही नियंत्रण नहीं रहेगा तो वह कभी भी सफल नहीं हो पाएगा। एक बगुला जिस तरह से ध्‍यान केंद्रित कर अपना कार्य करता है, उसी शक्ति और क्षमता के अनुसार अगर कार्य किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है।

Also Read:Chanakya Niti: मनुष्‍य की ये तीन आदतें कर देती हैं सर्वनाश, धनवान भी कुछ दिन में हो जाता है कंगाल

3. मुर्गा

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को एक मुर्गे भी बहुत बड़ा ज्ञान देता है। जिस तरह मुर्गा सूर्योदय से पहले उठता है, उसी तरह लोगों को सुबह जल्‍दी उठना चाहिए। इसके अलावा मुर्गे की तरह अपने हक के लिए पीछे न हटते हुए डटकर मुश्किलों का मुकाबला करना चाहिए। इन गुणों से असफलता को भी सफलता में बदला जा सकता है। मुर्गे की तरह ही इंसान को भी अपने दम पर सफलता हासिल करने की कोशिश करना चाहिए।

 (डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर