Sawan 2022: नवग्रह शांति के लिए सावन में करें शिवजी की पूजा, जानें पूजन विधि

Sawan 2022 Lord Shiva puja: शिवजी की पूजा के लिए सावन माह सबसे उत्तम माना जाता है। इस माह शिवजी की उपासना से वे प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं। लेकिन इसी के साथ सावन में शिवजी की पूजा करने से नवग्रहों से भी शांति मिलती है।

Lord Shiva Puja For Navgrah
सावन नवग्रह पूजा 
मुख्य बातें
  • सावन में करें शिवजी का पूजन, दूर होंगे सभी ग्रह दोष
  • सावन माह में शिवजी की पूजा के लिए हर दिन होता है शुभ
  • सावन में शिवजी की पूजा से नवग्रह होते हैं शांत

Sawan 2022 Lord Shiva Puja For Navgrah: सावन माह शिवजी का प्रिय माह होता है। इसलिए इस पूरे माह भक्त शिवजी की विशेष पूजा-अराधना करते हैं और व्रत रखते हैं। शिवजी की पूजा करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है और उसके सभी दुख दूर हो जाते हैं। लेकिन सावन में शिवजी की पूजा करने से नवग्रहों से भी शांति मिलती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार शिवजी को सृष्टि का नियंत्रक माना गया है। इसलिए उनकी उपासना करने से किसी भी चीज को नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसे में शिवजी की पूजा से सभी नवग्रहों को भी शांत किया जा सकता है। सावन माह शिवजी की विशेष पूजा से आप नवग्रहों से शांति पा सकते हैं। जानते हैं किस ग्रह की शांति के कैसे करें पूजन।

नवग्रह शांति के लिए सावन में शिवजी का पूजन

Also Read:Raksha Bandhan Recipe: रक्षाबंधन पर मीठा है जरूरी, बनाएं चॉकलेट बर्फी, जानें आसान रेसिपी

  • सूर्य ग्रह- सूर्य ग्रह के लिए सावन माह के किसी भी रविवार के दिन आप पानी में गुड़ मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करें। फिर शिवलिंग पर आक के फूल चढ़ाते हुए "ॐ आदित्याय नमः" का जप करें।
  • चंद्रमा के लिए- चंद्र ग्रह के लिए शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करना फलदायी होता है। शिवलिंग पर सफेद फूल चढ़ाते हुए "ॐ सोम सोमाय नमः" मंत्र का जप करें।
  • मंगल ग्रह शांति के लिए- सावन माह में पड़ने वाले किसी भी मंगलवार के दिन शिवलिंग पर शहद और जल से अभिषेक करें और इसके बाद लाल फूल चढ़ाते हुए "ॐ अं अंगारकाय नमः" का जप करें और भगवान की आरती करें।
  • बुध ग्रह के लिए- बुध ग्रह की शांति के लिए सावन माह में बुधवार के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं और "ॐ बुं बुधाय नमः" मंत्र का जप करें।
  •  बृहस्पति ग्रह शांति के लिए- सावन माह में बृहस्पति ग्रह से शांति के लिए जल से शिवलिंग पर गुरुवार के दिन अर्पित करें और वेदी पर हल्दी लगाकर "ॐ बृं बृहस्पतये नमः" का जप करें। ऐसा करने से देवगुरु बृहस्पति की कृपा प्राप्त होती है।
  • शुक्र ग्रह के लिए- सावन में किसी भी शुक्रवार के दिन शिवलिंग पर दूध और जल मिलाकर अभिषेत करें फिर सुगन्धित फूल चढ़ाकर "ॐ शुं शुक्राय नमः" का जप करें।
  • शनि ग्रह के लिए- शनि को शांत करने के लिए सावन माह में शनिवार के दिन शिवलिंग पर गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए और नीले फूल अर्पित करने चाहिए। फिर घी का दीपक जलाते हुए "ॐ शं शनैश्चराय नमः" का जप करें।
  • राहु-केतु से शांति के लिए- राहु-केतु ग्रह शांति के लिए सावन माह में किसी भी दिन शिवलिंग पर जल से अभिषेक करें. फिर भांग, धतूरा और बेलपत्र चढ़ाएं। साथ ही "ॐ रां राहवे नमः" तथा "ॐ कें केतवे नमः" का जप करें।

Also Read:Ganesh Chaturthi 2022: कब है गणेश चतुर्थी, इस दिन घर पर करें भगवान गणेश की स्थापना, मिलता है विशेष लाभ

इन उपायों को करने से कुंडली में स्थित नवग्रह दोष दूर होते हैं। आप ग्रह के अनुसार सावन में पड़ने वाले दिनों में इन उपायों को कर सकते हैं। इन उपायों को करने से ना सिर्फ ग्रह दोष दूर होंगे बल्कि शिवजी की विशेष कृपा भी प्राप्त होती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर