Vinayak Chaturthi 2021: आज है विनायकी चतुर्थी, ऐसे करें पूजा गणेश जी पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

विनायक चतुर्थी 2021 हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह दिन भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है।

Vinayak Chaturthi 2021
Vinayak Chaturthi 2021 
मुख्य बातें
  • विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखने से पुण्‍य की प्राप्ति होती है
  • हर महीने शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर विनायक चतुर्थी मनाया जाता है
  • विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन की सभी तकलीफें दूर हो जाती हैं

Vinayak Chaturthi december 2021 Puja Muhurat, Vidhi and Moonrise Time: विनायक चतुर्थी 2021 हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह दिन भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है। हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी कहा जाता है और यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है। भक्त इस दिन भगवान गणेश की पूजा विधि अनुसार करते हैं तथा उनके प्रिय भोग चढ़ाते हैं। ‌भगवान गणेश की पूजा करना बेहद लाभदायक माना जाता है, भगवान गणेश की पूजा करने से रिद्धि-सिद्धि की प्राप्ति होती है तथा सभी समस्याएं दूर हो जाती‌ हैं। इस बार यह पर्व 7 दिसंबर यानि आज है। 

विनायक चतुर्थी पूजन विधि

जानकार बताते हैं कि विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा दोपहर को‌ मध्याह्न काल में करनी चाहिए। पूजा करने के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें और नित्य क्रियाओं से निवृत्त होकर स्नान करें। स्नान करने के बाद स्वच्छ कपड़े पहनें और भगवान गणेश के सामने व्रत करने का संकल्प लें। दोपहर को मध्याह्न काल में भगवान गणेश की पूजा करें फिर दूर्वा अर्पित करके उनकी आरती कर लें।

विनायक चतुर्थी मुहूर्त (Vinayak Chaturthi 2021)

मार्गशीर्ष मास शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि आरंभ- 07 दिसंबर 2021 दिन मंगलवार तड़के 02 बजकर 31

मार्गशीर्ष मास शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिखि समाप्त- 07 दिसंबर 2021 दिन मंगलवार को रात 11 बजकर 40 मिनट पर

गणेश पूजा के खास मंत्र

मंत्रों के बिना कोई भी पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है। इसलिए आज विनायक चतुर्थी के मौके पर गणेश जी की आराधना करते समय उनके कुछ विशेष मंत्रों का जाप करें। इससे मनोकामनाओं की पूर्ति समेत दुखों का नाश होगा। आरती करने के बाद ॐ गं गणपतयै नमः सहित इन मंत्रों का जाप करें फिर भगवान गणेश को 21 बूंदी के लड्डू का भोग लगाकर सभी सदस्यों को प्रसाद बाट दें। 

1.ओम श्रीं गम सौभाग्य गणपतये

वरवर्द सर्वजनं में वाष्मण्य नमः

2.वक्रतुंडा महाकाय सूर्यकोटि सम्प्रभा:

निर्विघ्न कुरु में देव सर्व कार्येशु सर्वदा

3.ओम एकदंते विधमहे,

वक्रतुंडा धिमही

तन्नो दंति प्रचोदयात। 

विनायक चतुर्थी व्रत का महत्व

कहा जाता है कि भगवान गणेश को चतुर्थी तिथि बेहद प्रिय है इसीलिए चतुर्थी तिथि पर भगवान गणेश की पूजा करना बेहद मंगलमय माना जाता है। विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करने से ज्ञान और की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं भगवान श्री गणेश भक्तों भक्तों के सभी बहनों को हरते हैं और‌ शांति‍ प्रदान करते हैं। विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करने से व्यापार में बढ़ोतरी भी होती है। विनायक चतुर्थी पर दान करने से विशेष लाभ‌ मिलता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर