Vastu Tips For Water Tank: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखें पानी की टंकी, आ सकती है आर्थिक दिक्कतें

Vastu Shastra Tips For Water Tank: घर में रखी हर एक चीज वास्तु से जुड़ी हुई है। ज्योतिषशास्त्र में सबसे ज्यादा महत्व वास्तु को दिया गया है। इसी क्रम में पानी की टंकी की दिशा भी वास्तु के अनुसार होनी चाहिए। ऐसा होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

vastu tips
water tank  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पानी की टंकी बड़े ही काम की चीज होती है, जरूरत के समय पानी की कमी को पूरा करती है
  • पानी के लिए इस्तेमाल होने वाली टंकी का उपयोग वास्तु में भी काफी अधिक महत्व है
  • पानी की टंकी को सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है

Water Tank Direction At Home: पानी की कमी ना हो इसके लिए घर में पानी की टंकी हर किसी के वहां लगी होती है। आपने देखा होगा कि घर के ऊपर छत में ज्यादातर काले रंग की एक पानी की टंकी लगी होती है। यह पानी की टंकी बड़े ही काम की चीज होती है। जरूरत के समय पानी की कमी को पूरा करती है। पानी के लिए इस्तेमाल होने वाली टंकी का उपयोग वास्तु में भी काफी अधिक महत्व है। पानी की टंकी को सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि गलत दिशा में पानी की टंकी रखने से कई तरह की समस्याएं हो सकती है। इसका प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार वायु, जल, अग्नि के लिए दिशा निर्धारित की गई है। इसलिए इसका विशेष तौर से पालन करना जरूरी होता है।

Also Read: Skanda Purana: जीवन में बड़े काम आएंगी स्कंद पुराण की ये बातें, समझिए आपने जीवन का महत्व

दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए पानी की टंकी

वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी से भरी टंकी को दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। इस दिशा में पानी का होना मानसिक और शारीरिक बीमारियां पैदा करता है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों के ऊपर भी कर्ज बढ़ता है।

Also Read: Moonga Gemstone: मंगल का रत्न है मूंगा, इस तरह पहनेंगे तो दिमाग होगा कूल और मिलने लगेगी खुशखबरी

दक्षिण पूर्व दिशा में भी रखना होता है अशुभ

इसके अलावा पानी की भरी टंकी को दक्षिण पूर्व दिशा में ही नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा को अग्नि की दिशा कहा जाता है। वास्तु के अनुसार आग और पानी का मेल नहीं होता है। ऐसा होना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए पानी के टैंक को इस दिशा में रखने से बचें।

इस दिशा में रखें पानी की टंकी

पानी की टंकी को उत्तर पूर्व दिशा में व उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। इसके अलावा पानी की टंकी को उत्तर दिशा के मध्य या पश्चिम दिशा के मध्य में भी रखा जा सकता है। इस दिशा में रखने से घर के सदस्यों को शुभ फल की प्राप्ति होती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर