खेल जगत में शोक की लहर, नहीं रहे महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated May 25, 2020 | 09:00 IST

Legendary hockey player Balbir Singh passes away: भारत के पूर्व महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर ने लंबे संघर्ष के बाद सोमवार सुबह अपनी अंतिम सांसें लीं।

Balbir singh senior dies
Balbir singh senior dies  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत के महान पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन
  • अस्पताल में लंबे संघर्ष के बाद तोड़ दम, खेल जगत में शोक की लहर
  • उन्हें 8 मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था

चंडीगढ़: तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया । वह पिछले दो सप्ताह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। 96 वर्षीय बलबीर के परिवार में बेटी सुशबीर और तीन बेटे कंवलबीर, करणबीर और गुरबीर हैं। मोहाली के फोर्टिस अस्पताल के निदेशक अभिजीत सिंह ने प्रेस ट्रस्ट को बताया, ‘उनका सुबह 6.30 पर निधन हुआ।’ बाद में उनके नाती कबीर ने एक संदेश में कहा, ‘नानाजी का सुबह निधन हो गया।’

बलबीर सीनियर को आठ मई को वहां भर्ती कराया गया था। वह 18 मई से अर्ध चेतन अवस्था में थे और उनके दिमाग में खून का थक्का जम गया था। उन्हें फेफड़ों में निमोनिया और तेज बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। देश के महानतम एथलीटों में से एक बलबीर सीनियर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा चुने गए आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम ओलंपियनों में शामिल थे।

हेलसिंकी ओलंपिक (1952) फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ पांच गोल का उनका रिकार्ड आज भी कायम है । उन्हें 1957 में पद्मश्री से नवाजा गया था ।
बलबीर सीनियर ने लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे । वह 1975 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर भी थे।

पिछले दो साल में चौथी बार उन्हें अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया । पिछले साल जनवरी में वह फेफड़ों में निमोनिया के कारण तीन महीने अस्पताल में रहे थे।

अगली खबर