कोरोना वायरस ने ली 'इराक के बेटे' अहमद राधी की जान

Ahmed Radhi demise: राधी का 56 साल की उम्र में निधन हुआ। उनका गोल इराक का विश्‍व कप फाइनल में जमाया एकमात्र गोल है, जो 1986 में बेल्जियम के खिलाफ दागा था। उन्‍हें इराक का बेटा भी कहा जाता है।

ahmed radhi
अहमद राधी 
मुख्य बातें
  • अहमद राधी का 56 साल की उम्र में निधन
  • कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए थे अहमद राधी
  • अहमद राधी को इराक का बेटा भी कहा जाता है

बगदाद: इराक के महान फुटबॉलर अहमद राधी का रविवार को कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि राधी अपना उपचार कराने के लिए जॉर्डन जाने वाले थे, लेकिन उससे कुछ घंटे पहले ही उन्‍होंने अंतिम सांस ली। राधी का 56 साल की उम्र में निधन हुआ। उनका गोल इराक का विश्‍व कप फाइनल में जमाया एकमात्र गोल है, जो 1986 में बेल्जियम के खिलाफ दागा था।

कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए जाने के कारण अहमद राधी को पिछले सप्‍ताह बगदाद के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन गुरुवार को तबीयत सुधरने पर उन्‍हें डिस्‍चार्ज करा लिया गया। मगर कुछ घंटों के बाद ही उन्‍हें दोबारा भर्ती कराना पड़ा और फिर रविवार को उनका निधन हो गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को उनका वीडियो सामने आया, जिसमें दिख रहा था कि राधी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और मेडिकल वालों ने उनका उपचार करने के लिए पूरा सुरक्षा कवच पहन रखा था।

अहमद राधी की आवाज आ रही थी, जो वो मेडिकल टीम से कह रहे थे, 'कभी सांस लेने में तकलीफ होती है, लेकिन यह आम है।' राधी स्‍ट्राइकर थे, जिन्‍होंने इराक को गल्‍फ कप 1984 और 88 में जीत दिलाई। तब उन्‍हें साल का सर्वश्रेष्‍ठ एशियाई फुटबॉलर के खिताब से नवाजा गया।

राजनीति में असफल रहे

मैक्सिको में 1986 विश्‍व कप में अहमद राधी ने बेल्जियम के खिलाफ गोल दागा, लेकिन इराक की टीम मुकाबला 2-1 से गंवा बैठी और ग्रुप स्‍टेज से बिना अंक हासिल किए टूर्नामेंट से बाहर हुई। 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद हुई सांप्रदायिक हिंसा की ऊंचाई के दौरान ओलंपिक समिति के प्रमुख के अपहरण के बाद वह 2006 में इराक भाग आए थे। 

राधी अपने परिवार के साथ जॉर्डन की राजधानी अम्‍मान में शिफ्ट हुए, लेकिन 2007 में दोबारा इराक लौटे ताकि राजनीति में करियर बना सकें। उन्‍होंने संसद के एक सदस्य की जगह ली, जिसने पूरे देश में खूनी विद्रोह में शामिल होने का दोष लगाया। अहमद राधी 2014 और 2018 चुनाव में राष्ट्रीय गठबंधन, सुन्नी और शिअत के गठबंधन के साथ असफल दावेदार रहे। अहमद राधी की मौत की खबर से इराक के फुटबॉल फैंस स्‍तब्‍ध हैं।

फुटबॉलर को श्रद्धांजलि

इराक के नए खेल मंत्री और पूर्व इराक फुटबॉल स्‍टार अदनान दार्जल ने कहा, 'गहरी उदासी और दुख के साथ हम अपने लंबे समय के साथी, हमारे फैंस के मन में बसने वाले एथली और इराक के बेटे अहमद राधी को श्रद्धांजलि देते हैं।' इराकी लीग अध्‍यक्ष हुसैन सईद ने कहा, 'विदाई अबु फैसल। गुडबाय मेरे भाई अहमद राधी।' जॉर्डन फुटबॉल एसोसिएशन के निर्देशक अली अल हुसैन ने कहा कि दुनिया ने खेल का सितारा खो दिया, जिस पर हम हमेशा गर्व कर सकते हैं।

बता दें कि इस सप्‍ताह की शुरुआत तक इराक में कोरोना वायरस के 30,000 रजिस्‍टर्ड केस हुए और मौत का आंकड़ा 1,000 पार हो गया। मौत की बढ़ती संख्‍या ने देश के स्‍वास्‍थ्‍य सिस्‍टम पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

अगली खबर