Khelo India University Games: आज से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों का हुआ आगाज, 275 गोल्ड मेडल होंगे दांव पर

Second edition of Khelo India University Games: देश में खेलों को बढ़ावा देने के खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन हो रहा है, जिसकी शुरुआत रविवार से हो चुकी है।

Khelo India University Games
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेलों की शुरुआत हो गई है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022
  • केआईयूजी का दूसरा संस्करण बेंगलुरु में हो रहा
  • पहला संस्करण साल 2020 में आयोजित हुआ था

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) के दूसरे संस्करण का आगाज रविवार से हो गया है। इस बार इन खेलों का आयोजन कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हो रहा है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, राज्यपाल थावर चंद गहलोत और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहे। बता दें कि इनमें 189 विश्वविद्यालयों के 3878 खिलाड़ी 20 विधाओं में भाग ले रहे, जिसके लिए 275 गोल्ड मेडल दांव पर होंगे। केआईयूजी का समापन 3 मई को होगा। 

'छात्रों को देश के लिए खेलते देंखेंगे'

अनुराग ठाकुर ने उद्घाटन समारोह में कहा कि हमें दो साल बाद इतना प्रतिष्ठित और बड़ा आयोजन करने का सौभाग्य मिला है। पीएम नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि आने वाले खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स जैसा मंच मिले। हार-जीत तो खेल का हिस्सा है। प्रत्येक प्रतिभागी को खेल भावना के साथ खेलना चाहिए। मुझे यकीन है कि हम यूनिवर्सिटी गेम्स में उन छात्रों को खेलते देखेंगे, जो भविष्य में देश के लिए खेलेंगे।

पहले संस्करण में पंजाब का रहा जलवा

कर्नाटक राज्य ने इन खेलों को ‘हरित खेल’ बनाने के लिये पर्यावरण अनुकूल व्यवस्था सुनिश्चित की है जिसके तहत ‘जीरो वेस्ट’ और ‘जीरो प्लास्टिक’ खेल होंगे। इन खेलों का पहला सत्र भुवनेश्वर में फरवरी 2020 में आयोजित हुआ था जिसमें 3182 खिलाड़ियों ने भाग लिया था जो 158 यूनिवर्सिटी और कॉलेज से थे। पंजाब 46 पदक जीतकर चैंपियन रहा था जिसमें 17 स्वर्ण पदक थे।

अगली खबर