Indian Super League Final: मुंबई सिटी एफसी पहली बार बनी चैंपियन, खिताबी मुकाबले में एटीके मोहन बागान को दी मात

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Mar 13, 2021 | 23:04 IST

Mumbai City FC Win ISL Title: मुंबई सिटी एफसी ने शनिवार को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का खिताब अपने नाम कर लिया। मुंबई ने सातवें सत्र के फाइनल में मौजूदा चैंपियन एटीके मोहन बागान को 2-1 से हराया।

Mumbai City FC Win ISL Title
मुंबई सिटी एफसी ने जीता अपना पहला खिताब। (तस्वीर साभार-ISL)) 
मुख्य बातें
  • मुंबई सिटी एफसी ने आईएसएस खिताब जीत लिया है
  • मुंबई सिटी टूर्नामेंट में पहली बार चैंपियन बनी है
  • बिपिन सिंह के गोल से मुंबई का पलड़ा हुआ भारी

एटीके मोहन बागान के लिए डेविड विलियम्स ने 18वें मिनट में गोल किया, जबकि मुंबई सिटी एफसी का पहला गोल विपक्षी टीम के खिलाड़ी टिरी ने 29वें मिनट में आत्मघाती गोल के रूप में किया। वहीं, बिपिन ने 90वें मिनट में टीम को पहली बार आईएसएल चैम्पियन बनाने वाला गोल किया। इस हार के साथ एटीके मोहनन बागान का लगातार दूसरी बार और कुल तीसरा आईएसएल खिताब जीतने का सपना टूट गया। दोनों टीमों के बीच पहला हाफ 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ। 

मुंबई का इस हाफ में वर्चस्व रहा

डेविड विलियम्स ने लगातार तीसरे मैच में गोल करते हुए एटीकेएमबी को आगे किया। यह गोल 18वें मिनट में हुआ। एटीकेएमबी के लिए सबकुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन 29वें मिनट में टिरी ने आत्मघाती गोल करते हुए मुंबई को खुश होने का कारण दे दिया। मुंबई की टीम का 68 फीसदी बाल पजेशन के साथ इस हाफ में वर्चस्व रहा, लेकिन इसके बावजूद वह अब तक गो नहीं कर पाई। दोनो टीमों ने दो-दो शॉट्स टारगेट पर लगाए, लेकिन तमाम हमलों के बावजूद दोनों टीमें एक भी कार्नर नहीं हासिल कर सकीं।

18वें मिनट में एटीकेएमबी आगे 

11वें मिनट में प्रीतम कोटाल द्वारा बिपिन सिंह को पेनाल्टी एरिया में गिराए जाने पर मुंबई ने पेनाल्टी की मांग की लेकिन रेफरी ने उसे नकार दिया। 12वें मिनट में एटीकेएमबी के लिए जेवियर हर्नांदेज ने फ्रीकिक लिया। उनका फ्रीकिक सटीक था लेकिन गेंद क्रासबार से टकराकर दिशाहीन हो गई। विलियम्स ने हालांकि 18वें मिनट में गोल करते हुए एटीकेएमबी को आगे कर दिया। विलियम्स ने बाक्स के बाहर से बाल अपने कब्जे में लिया और फिर पोस्ट के राइट कार्नर में डालकर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। 

मुंबई को ऐसे मिला बराबरी का मौका

इसके 11 मिनट बाद टिरी ने आत्मघाती गोल कर मुंबई को बराबरी का मौका दे दिया। टिरी ने हेडर के जरिए गेंद को दिशाहीन करने का प्रयास किया था, लेकिन दुर्भाग्य से गेंद पोस्ट में चली गई। 31वें मिनट में अरिंदम ने एक बेहतरीन सेव करते हुए मुंबई को लीड लेने से रोका। 36वें मिनट में एडम लेफोंड्रे और बिपिन के पास मुंबई को एक बार फिर लीड दिलाने का मौका था लेकिन बिपिन के शाट में वह दम नहीं था जो अरिंदम को छका सके।

मुंबई के राणावड़े चोटिल हो गए थे

हाफ टाइम से ठीक पहले मुंबई के अमय राणावड़े चोटिल हो गए और उन्हें चिकित्सा सुविधा के लिए ले बाहर ले जाया गया। मुंबई ने दूसरे हाफ में अमय की जगह मोहम्मद रकीप को मैदान पर उतारा। 58वें मिनट में मुंबई के हुगो बोउमस अपनी टीम को बढ़त दिलाने का गोल्डन चांस गंवा बैठे और बॉक्स के बाहर से लगाया गया उनका शॉट क्रॉसबार के ऊपर से निकल गया। तीन मिनट बाद ही जेवियर हर्नाडेज के फ्रीकिक पर मुंबई के रकीप बॉल को अपने ही नेट में दे मारे, हालांकि उससे पहले ही लाइन्समैन ने इसे ऑफसाइड करार दे दिया, क्योंकि कृष्णा ऑफसाइड पाए गए।

अमरिंदर सिंह ने बढ़त लेने से रोका

72वें मिनट में हर्नाडेज ने बॉक्स के बाहर एक तेज तर्रार शॉट लगाया, लेकिन चौंकन्ने और मुस्तैद खड़े अमरिंदर सिंह ने इसे बेहतरीन तरीके से क्लीयर करके एटीके मोहन बागान को बढ़त लेने से रोक दिया। इसके बाद भी दोनों टीमों ने अपना आक्रमण जारी रखा। इसी बीच, 90वें मिनट में एटीके मोहन बागान के गोलकीपर अरिंदम बॉल को रोकने के प्रयास में काफी आ गए और गोलपोस्ट खाली हो गया। बार्थोमोलेव ओग्बेचे ने गोल पोस्ट के करीब ही थे और उन्होंने बॉल को बिपिन सिंह की तरफ पास दिया।

बिपिन ने शानदार तरीके से दिलाई बढ़त 

इस सीजन में हैट्रिक लगाने वाले बिपिन ने शानदार तरीके से गोल करते हुए मुंबई को 2-1 की बढ़त दिला दी। इसके कुछ देर बाद ही रेफरी के अंतिम व्हिसल बजाने के साथ ही मुंबई सिटी एफसी के सभी खिलाड़ी और स्पोर्ट स्टाफ खुशी से झूम उठे और उन्होंने 2-1 की जीत के साथ आईएसएल में पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।

अगली खबर