'भारतीय खेलों का शानदार समय', PM Narendra Modi ने CWG 2022 मेडल विजेता भारतीय एथलीट्स को दी शुभकामनाएं

PM Modi meets India's medal winners of CWG 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने घर में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट्स को आमंत्रित किया। एथलीट्स को बाद में नई दिल्‍ली के अशोका होटल में एक समारोह में सम्‍मानित किया जाएगा।

PM Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय एथलीट्स से अपने घर पर मुलाकात की
  • पीएम मोदी ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट्स से मुलाकात की
  • भारत ने बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में कुल 61 मेडल जीते

नई दिल्‍ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कॉमनवेल्‍थ गेम 2022 में मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट् से मुलाकात की। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और विदेश राज्‍य मंत्री निसित प्रमाणिक भी इस अवसर पर मौजूद थे। इससे पहले नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि शनिवार को सुबह 11 बजे वो बर्मिंघम गेम्‍स में मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट्स से अपने घर में मुलाकात करेंगे। बाद में नई दिल्‍ली के अशोका होटल  में एक समारोह आयोजित करके खिलाड़‍ियों को सम्‍मानित किया जाएगा।

याद दिला दें कि भारत ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में जो मेडल जीते, उसमें 22 गोल्‍ड, 16 सिल्‍वर और 23 ब्रॉन्‍ज मेडल जीते। भारत ने 16 विभिन्‍न खेलों में यह मेडल्‍स अपने नाम किए। भारत को सबसे ज्‍यादा मेडल रेसलिंग से मिले। ग्रैपलर्स ने कुल 12 मेडल जीते, जिसमें 6 गोल्‍ड हैं। भारत को वेटलिफ्टिंग से भी काफी सफलता मिली। यहां वेटलिफ्टर्स ने 10 मेडल जीते। बता दें कि भारत ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स इतिहास में अपना पांचवां सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया। 2010 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारत ने कुल 101 मेडल जीते थे, जो उसका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

प्रधानमंत्री मोदी ने एथलीट्स से बातचीत के दौरान कहा, 'विनेश फोगाट ने निराशा को पीछे छोड़ा। पीवी सिंधू ने विरोधी को कोर्ट से जाने और भागने को मजबूर किया। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व में जिस तरह हमारे क्रिकेटर्स ने खेला, वो शानदार रहा। आपकी उपलब्धियां आने वाले समय में लड़कियों की पीढ़‍ियों को प्रेरणा देगी। वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप्‍स में हमारा सबसे सफल प्रदर्शन रहा। अंडर-20 वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स में अच्‍छा प्रदर्शन किया। हमने वर्ल्‍ड कैडेट रेसलिंग और अंतरराष्‍ट्रीय पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट्स में भी शानदार प्रदर्शन किया। यह भारतीय खेलों के लिए उत्‍साहजनक समय है।'

अगली खबर