US OPEN Tennis: कोरोना संकट के बीच इन बदलावों के साथ होगा गैंडस्लैम का आयोजन

US Open Tennis 2020: अमेरिकी टेनिस संघ ने इस साल होने वाले यूएसओपन टेनिस टूर्नामेंट के लिए कई बड़े बदलावों का ऐलान किया है। दर्शकों की गैर मौजूदगी में होगा टूर्नामेंट का आयोजन।

US OPEN TENNIS
US OPEN TENNIS 
मुख्य बातें
  • 31 अगस्त से 13 सितंबर के बीच होगा यूएस ओपन टेनिस का आयोजन
  • दर्शकों की गैरमौजूदगी में खेला जाएगा टूर्नामेंट, तकनीक का बड़े पैमाने पर लिया जाएगा सहारा
  • जूनियर और मिक्स्ड डबल्स स्पर्धाओं सहित अन्य स्पर्धाओं का नहीं होगा आयोजन, एक स्पर्धा में भाग ले सकेंगे खिलाड़ी

वॉशिंगटन: कोरोना संकट का खेलों पर व्यापक असर हुआ है। दुनियाभर में खेलों के वापस आयोजन के लिए नियमों में तरह तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। फुटबॉल और क्रिकेट के बाद टेनिस कोर्ट में भी बदलाव होने जा रहे हैं। इसकी झलक साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में दिखने जा रही है। फुटबॉल और क्रिकेट की तरह इस बार यूएस ओपन का आयोजन भी बगैर दर्शकों के होगा। इसके अलावा भी यूएस टेनिस संघ ने कोविड-19 महामारी के चलते ग्रैंडस्लैम में इन बदलावों की घोषणा की है। 

अमेरिकी ओपन के आयोजन के दौरान इस बार दो बड़े कोर्ट को छोड़कर अन्य सभी कोर्ट पर लाइन जज की बजाय इलेक्ट्रानिक लाइन कॉल लिये जायेंगे। इसके अलावा आर्थर ऐश स्टेडियम और लुईस आर्मस्ट्रांग स्टेडियम को छोड़कर सभी कोर्ट पर छह की बजाय तीन बॉलब्वाय होंगे।

नहीं होंगी मिक्स्ड डबल्स और जूनियर स्पर्धाएं 
इस साल 31 अगस्त से 13 सितंबर तक होने वाले टूर्नामेंट में मिश्रित युगल, जूनियर या व्हीलचेयर स्पर्धायें नहीं होंगी। इसके अलावा क्वालीफाइंग दौर भी नहीं खेले जायेंगे। महिला और पुरुष युगल टीमें 64 की बजाय 32 होंगी और एकल नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों को ही मौका मिलेगा।

एकल वर्ग में रैंकिंग के आधार पर 120 खिलाड़ी खेलेंगे और आठ को वाइल्ड कार्ड से प्रवेश मिलेगा। खिलाड़ियों को तीन मेहमान लाने की ही अनुमति रहेगी। उन्हें होटलों में अधिकतम दो कमरे मिलेंगे जिसमें से एक का किराया उन्हें खुद वहन करना होगा।

खाली स्टेडियम में होगा आयोजन 
वहीं न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो पहले ही इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि अमेरिका ओपन टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन खाली स्टेडियम में बिना दर्शकों के ही होगा। क्योमो ने मंगलवार को एक ट्वीट करके कहा, अमेरिका ओपन क्वीन्स में 31 सितंबर से 13 सितंबर तक खेला जाएगा। यूएसटीए खिलाड़ियों और स्टाफ की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाएंगे।'


 

अगली खबर