एंग्जाइटी को दूर भगाने में मदद करेंगे ये मोबाइल ऐप, आज ही करें डाउनलोड

Apps To Relieve Stress: लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद कई लोग चिंता और तनाव से जूझ रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में अगर आप भी चिंता और तनाव का सामना कर रहे हैं तो आप इन ऐप्स मदद ले सकते हैं।

5 mobile apps to relieve anxiety
5 mobile apps to relieve anxiety 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में कई लोग चिंता और तनाव का सामना कर रहे हैं।
  • इन ऐप्स की मदद से आप चिंता को दूर कर सकते हैं।
  • इन ऐप्स को मोबाइल फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना वायरस की वजह से लोग अपने-अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। न्यूज और आसपास की बढ़ती परेशानियों को देखने के बाद लोगों को अक्सर चिंता होने लगती है।ऐसी परिस्थिति में बेहद जरूरी है खुद को पॉजिटिव रखना और पॉजिटिव तब हो पाएंगे जब हम खुश रहेंगे। वहीं अगर आप भी तनाव में हैं तो इन ऐप्स का सहारा ले सकते हैं।

इन दिनों कई ऐसे ऑनलाइन ऐप मौजूद हैं, जो लोगों की परेशानियों को कम कर रहे हैं। वर्कआउट से लेकर तनाव तक दूर करने के लिए भी ऐप्स मौजूद हैं। वहीं इस वक्त ज्यादातर लोगों को घर में रहते-रहते एंग्जाइटी होने लगती है, ऐसे में इन ऐप्स की मदद से आप खुद को रिलैक्स कर पाएंगे और नेगेटिव विचारों से दूर रहेंगे। बता दें कि कोरोना वायरस से बचने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य दोनों का खास ध्यान देने की जरूरत है। वहीं अगर आप चाहे तो इन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए बेस्ट हैं ये मोबाइल ऐप्स

रीच आउट ब्रीद- यह ऐप आपको ब्रीदिंग प्रोसेस के लिए गाइड करता है, खासकर तब जब आपको घबराहट होती है। यह आपको बताता है कि कब सांस छोड़े और अंदर लें। आप अपने फोन के कैमरे का इस्तेमाल कर के  हर्ट रेट को भी चेक किया जा सकता है। गहरी सांस लेने की तकनीक जो ऐप आपको सिखाती है उसे आप अनुकूलित भी कर सकते हैं। 

Pacifica (पसिफ़िका)- इस ऐप को आप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। Pacifica ड्रिप्रेशन, चिंता और तनाव को मैनज करने के लिए टूल्स प्रदार करता है, जो (संज्ञानात्मक व्यवहारवादी रोगोपचार) CBT की स्ट्रेटजी निर्मित करता है, जिसमें माइंडफुलनेस और स्वास्थ्य आदि शामिल हैं। यह निर्देशित तकनीक लोगों को अपने शरीर में किए गए एंग्जायटी डिसऑर्डर को सामान्यीकृत करता है जिससे वह टेंशन को पहचान सकें ताकी शरीर से उसे रिलीज किया जा सके।

हेडस्पेस- हेडस्पेस एक पॉपुलर मेडिटेशन ऐप, जिसे आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। मेडिटेशन के अलावा यह ऐप बेहतर नींद और स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है। हेडस्पेस मेडिटेशन ऐप के कई क्लास ऑफर करते हैं, जिसमें वो ब्रीद, मेडिटेट और अच्छी नींद के बारे में बताते हैं। यह सांस लेने, शांत करने, ध्यान केंद्रित करने के लिए, तनाव से राहत देने के लिए और टेंशन को मैनेज करने के लिए हर चीज के लिए एक्सरसाइज बताता है। ऐप उन लोगों की मदद करता है, जिन्होंने अपने फ्री बेसिक्स कोर्स से पहले कभी ध्यान नहीं लगाया है, जो ध्यान और मन की अनिवार्यता सिखाता है।

मूड मिशन- यदि आप अपने फोन पर गेम खेलना पसंद करते हैं, तो मूडमिशन को आजमा सकते हैं। बता दें कि यह ऐप मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए डिजाइन की कई अलग-अलग चुनौतियों को पूरा करने के लिए आपको अवॉर्ड भी देता है। इसमें कई तरह के प्रोसेस शामिल है, जैसे नकल करना या फिर वॉक पर जाना आदि शामिल है।

Happify (हैप्पिफाई)- इस ऐप के गेम आपको जीवन बदलने वाली आदतों के बारे में बताती है, जो आपकी खुशी को बढ़ाता है और स्ट्रेस लेवल को कम करता है। जब आप यह ऐप ओपन करेंगे तो आपको एक सवालों का लिस्ट मिलेगा जो यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपको किस ट्रैक का अनुसरण करना चाहिए। इसके साथ ऑप्शन भी दिए जाएंगे जो बताएंगे कि नेगेटिव विचार से दूर और तनाव का सामना कैसे करना चाहिए। ऐप आपको अपने ट्रैक द्वारा उल्लिखित लक्ष्य की ओर बढ़ने में मदद करने के लिए रोजाना क्विज़ और एक्टिविटी प्रदान करता है।

अगली खबर