कोरोना को हराने के लिए Apple ने बनाया खास COVID-19 ऐप, बेबसाइट; हर कोई कर सकेगा इस्तेमाल

एप्पल का कहना है कि ऐप का इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें यूजर्स की ओर से दी गई कोई भी जानकारी न तो सेव की जाएगी और न ही किसी और को दी जाएगी।

Apple to develop app for COVID-19
प्रतीकात्मक तस्वीर 
मुख्य बातें
  • अमेरिकी आईटी कंपनी एप्पल कोरोना वायरस को लेकर बनाया खास ऐप
  • COVID-19 ऐप पर यूजर्स को कोरोना वायरस से लड़ने में मिलेगी मदद
  • ट्रंप प्रशासन के साथ मिलकर कंपनी ने किया काम, जानें कैसे वायरस को हराने में देगा साथ

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे नामी आईटी कंपनी और आईफोन, मैकबुक जैसे लोकप्रिय उत्पाद बनाने वाली एप्पल ने कोरोना वायरस को लेकर एक ऐप तैयार किया है। एप्पल आईएनसी और व्हाइट हाउस की ओर से बीते शुक्रवार को कहा गया है कि आईफोन निर्माता कंपनी ट्रंप प्रशासन और संघीय एजेंसियों के साथ मिलकर एक ऐसा ऐप और वेबसाइट जारी करने पर काम किया है जो यूजर्स को कोरोना वायरस की वजह से होने वाले रोग और उसके नियंत्रण केंद्रों के बारे में मार्गदर्शन और निर्देशन देगा।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि ऐप स्टोर पर यह ऐप 'COVID-19' के नाम से उपलब्ध होगा। उपयोगकर्ताओं से लक्षणों, जगह और जोखिम की बारे में सवाल पूछे जाएंगे और इसके बाद सीडीसी से यूजर को उचित अप-टू-डेट मार्गदर्शन मिलता रहेगा।

सीडीसी की आधिकारिक जानकारी के साथ ऐप कोरोनो वायरस बीमारी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब भी देगा। ऐप के अलावा यह जानकारी www.apple.com/covid19 वेबसाइट पर उपलब्ध होगी जो विंडोज पीसी, एंड्रॉइड फोन और अन्य गैर-एप्पल उपकरणों के यूजर्स के लिए भी सुलभ होगी।

निजता के बारे में आश्वासन देते हुए Apple ने कहा कि वह लोगों के सवाल- जवाबों को अपने पास इकट्ठा नहीं करेगा और ऐप यूजर्स और वेबसाइट की जानकारी को ऐप्पल या किसी अन्य सरकारी संस्था को नहीं भेजा जाएगा।

उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित, Apple मुख्यालय एक सप्ताह से अधिक समय से लॉकडाउन के आदेशों के तहत बंद है। इस सप्ताह के शुरू में Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा था कि कंपनी ने बीते दिनों मास्क का पता लगाकर उन्हें खरीदा था और 1 करोड़ सुरक्षात्मक मास्क अमेरिकी स्वास्थ्य देखभाल समूहों को दान किए गए थे।

अगली खबर