Aarogya Setu: यूपी में खूब पसंद किया जा रहा कोरोना से बचाने वाला ऐप, जानें इसके बारे में सबकुछ

Arogya Setu App: कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से लोगों को बचाने और सावधान करने के लिए बनाया गया आरोग्य सेतु ऐप लोगों के बीच खूब पसंद किया जा रहा है।

Arogya Setu App
आरोग्य सेतु ऐप 
मुख्य बातें
  • यूपी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुआ आरोग्य सेतु ऐप, कई शहरों में बड़ी संख्या में डाउनलोड
  • संक्रमण से बचाने के लिए बनाया गया है खास ऐप, पीएम मोदी ने की थी डाउनलोड की अपील
  • यूपी में गौतमबुद्ध नगर ऐप डाउनलोड करने में सबसे आगे, यहां जानिए इसके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली: सरकार हर मोर्चे पर कोरोना वायरस से लड़ने में जी जान से जुटी है और तकनीक का व्यापक इस्तेमाल करने की कोशिश की जा रही है। इस बीच टेक सेवी माने जाने वाले पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से 'आरोग्य सेतु' ऐप को डाउनलोड करने की अपील की गई थी। यह ऐप कोरोना वायरस के लिहाज संकट से भरे इलाकों से लोगों का बचाव करने मदद करता है। इस ऐप को लोगों की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में इसे बड़ी संख्या में डाउनलोड किया गया है।

आरोग्य सेतु ऐप को गौतम बुद्ध नगर में 4,61,612 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है, डाउनलोड के लिहाज से यूपी के शीर्ष क्षेत्रों में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। ऐप ने लखनऊ, वाराणसी, कौशाम्बी, गाजियाबाद और कानपुर नगर में भी लोकप्रियता हासिल की है।

गौतमबुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट ने ट्विटर पर आरोग्य सेतु के आंकड़ों को साझा किया और लिखा, 'गौतम बुद्ध नगर राज्य में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड में नंबर 1 है। आइए हम बड़ा लक्ष्य तय करके और भी बड़े अंतर से नंबर-1 बनें।'

आरोग्य सेतु क्या है?
आरोग्य सेतु एंड्रॉइड और आईओएस दोनों तरह के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भारत सरकार की ओर से विकसित एक मोबाइल ऐप है। यह लोगों के साथ जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं को जोड़ने और वायरस से संबंधित आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए बेहद उपयोगी है। यह लगातार लोगों को उनकी लोकेशन के आधार पर कोरोना से खतरे की जानकारी देता रहता है और बताता है कि कौन से इलाके संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील हैं।

कैसे करता है काम: ऐप यूजर्स के लिए कोरोना वायरस के जोखिम का आकलन करने के लिए लोकेशन, ब्लूटूथ, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और एल्गोरिदम की मदद से काम करता है।

जब आप अपने स्मार्टफोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करते हैं, तो यह आस-पास के डिवाइस की पहचान करता है, जिसमें आरोग्य सेतु डाउनलोड किया गया है, और कोरोना वायरस से आपके संक्रमित होने की संभावना को चेक करता है। यह आपको लगातार बताता रहता है कि आप कोरोना से कितने सुरक्षित हैं। इस पर सहायता केंद्रों के मोबाइल नंबर भी मौजूद हैं।

फोन पर डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें:

  1. अपने फोन पर Google Play Store या ऐप स्टोर पर जाएं और Aarogya Setu ऐप इंस्टॉल करें।
  2. अब 11 विकल्पों में से अपनी पसंदीदा भाषा चुनें। जिसमें अंग्रेजी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, पंजाबी, बंगाली, उड़िया, गुजराती और तेलुगु शामिल हैं
  3. 'रजिस्टर नाउ' पर क्लिक करें।
  4. सभी नियम और शर्तें पढ़ें और फिर 'I Agree' पर क्लिक करें।
  5. अपना जेंडर, नाम, आयु और पेशा दर्ज करें (ये जानकारी किसी और के साथ साझा नहीं की जाती है।)
  6. अगर आप जरूरत के समय स्वयं सेवा करने के लिए तैयार हैं तो बॉक्स पर टिक करें।
  7. 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  8. आप सफलतापूर्वक साइन अप हो जाएंगे।

अब आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति की जांच कर सकते हैं, देश भर में कोरोनोवायरस सहायता केंद्रों के मोबाइल नंबर और कोरोना वायरस के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगली खबर