Google Meet : गूगल मीट पर Noise Cancellation कैसे एक्टिवेट करें

लॉकडाउन में गूगल ने गूगल मीट एप को लॉन्च किया था जिसमें कुछ लिमिटेड संख्या में लोग ऑनलाइन चैट कर सकते हैं। इसमें कई सारे ऐसे फीचर्स हैं जो काफी यूजर फ्रेंडली हैं जो लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं।

GOOGLE MEET
गूगल मीट 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के मुश्किल समय में गूगल ने लॉन्च किया था गूगल मीट एप
  • वर्किंग क्लास लोगों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा को लिए लाया गया था ये एप
  • इसमें कुछ लिमिटेड संख्या में लोग ऑनलाइन चैट कर सकते हैं

गूगल ने हाल ही में कई सारे फीचर्स लॉन्च किए हैं जिसमें एक है गूगल मीट जो वर्किंग क्लास के लोगों के लिए लॉकडाउन के समय में काफी मददगार साबित हो रहा है। गूगल मीट एक ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप है जिसमें कुछ लोग आपस में मिलकर ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं ऑनलाइन बात कर सकते हैं। 

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में हर किसी का अपने घरों से निकलना बंद हो गया है। अधिकतर कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी है। ऐसे मे कर्मचारियों को काम के सिलसिले में मीटिंग करना हो या फिर कॉन्फ्रेंस करना हो तो उनके सामने ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है।

इन्हीं सारी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए गूगल ने गूगल मीट एप को लॉन्च किया था जिसमें कुछ लिमिटेड संख्या में लोग ऑनलाइन चैट कर सकते हैं। इसमें कई सारे ऐसे फीचर्स हैं जो काफी यूजर फ्रेंडली हैं जो लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं।

यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गूगल मीट पर समय-समय पर नए-नए फीचर्स लॉन्च किया जाता है। हालांकि इसमें अभी भी यूजर्स को कई सारी शिकायतें है जिन्हें दूर करने के लिए गूगल लगातार इस पर काम कर रहा है। 

यूजर्स की शिकायतें हैं कि मीट पर बात करते हुए कभी-कभी बाहर की शोर जैसे कि कुत्ते के भौंकने की आवाज या फिर गाड़ी के हॉर्न की आवाज आती रहती है। इस तरह की आवाजों से बात करने के दौरान काफी डिस्टर्बेंस होती है। 

हाल ही में इसी महीने गूगल ने इस नए फीचर के लॉन्च करने को लेकर घोषणा की थी। इस नए फीचर के तहत गूगल मीट पर बात करने के दौरान आपको किसी तरह की बाहरी शोर सुनाई नहीं पड़ती और मीटिंग के दौरान किसी प्रकार की कोई डिस्टर्बेंस नहीं होती। इस नए फीचर को नाम दिया गया है गूगल नॉइज कैंसलेशन फीचर (Google Noise Cancellation Feature)

कैसे करें एक्टिवेट

  • वेबसाइट गूगल मीट अपने मोबाइल पर ओपन करें
  • प्लेटफॉर्म के बॉटम राइट कॉर्नर में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सेटिंग बटन पर क्लिक करें
  • अब ऑडियो सेटिंग पर क्लिक करें
  • अब यहां से Noise Cancellation बटन को ऑफ कर दें।
अगली खबर