WhatsApp वीडियो कॉल कैसे रिकॉर्ड करें, जानिए स्टेप टू स्टेप गाइड

WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप ने अपने वीडियो कॉलिंग फीचर में भी बीते दिनों में कई बदलाव किए हैं। अब इसी फीचर में एक नया अपडेट ये आया है कि अब आप वीडियो कॉलिंग को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।

whatsapp video call new feature
व्हाट्सएप वीडियो कॉल नया फीचर (source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप ने अपने वीडियो कॉलिंग फीचर में भी बीते दिनों में कई बदलाव किए हैं
  • व्हाट्सएप के नए फीचर में एबर वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग किया जा सकता है
  • व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग में 8 लोग एक साथ बात कर सकते हैं

व्हाट्सएप अब पहले से काफी ज्यादा एडवांस हो गया है। लगातार इसकी बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसमें नए-नए फीचर एड किए जा रहे हैं जो तेजी से यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित भी कर रहे हैं। दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। दुनिया भर में इसके करीब डेढ़ बिलियन यूजर्स हैं। 

व्हाट्सएप ने अपने वीडियो कॉलिंग फीचर में भी बीते दिनों में कई बदलाव किए हैं। व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग में 8 लोग एक साथ बात कर सकते हैं। अब इसी फीचर में एक नया अपडेट ये आया है कि अब आप वीडियो कॉलिंग को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे कि आप व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं।

आईओएस पर वीडियो कॉल रिकॉर्ड

इसके लिए आपको सिंपली आईओएस डिवाइस पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग टर्न ऑन कर देना होगा इसके बाद आपकी वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। जानते हैं आईओएस पर वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका-

  1. व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल शुरू करें।
  2. सिंपली स्क्रीन बटन को उपर से स्वाइप करें और कंट्रोल सेंटर एक्सेस करें।
  3. आपको यहां पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग आइकन नजर आएगा।
  4. स्क्रीन रिकॉर्डिंग आइकन पर क्लिक करें और माइक्रोफोन ऑप्शन को ऑन कर लें।
  5. अब आपकी व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

एंड्रॉयड पर वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग

  • एंड्रॉयड फोन पर व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग आईओएस के मुकाबले थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि किसी-किसी एंड्रॉयड डिवाइस पर वीडियो कॉल रिकॉर्ड का फीचर बाय डिफॉल्ट नहीं रहता है। जानते हैं इसपर वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग के तरीके-
  • अगर आपके एंड्रॉयड डिवाइस पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग बाय डिफॉल्ट नहीं है तो आपको थर्ड पार्टी एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा।
  • गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप है जिनमें से एक सबसे पॉपुलर और बढ़िया एप है डीयू रिकॉर्डर( DU Recorder)
  • डीयू रिकॉर्डर डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।
  • इंस्टॉल करने पर एप को माइक्रोफोन, फाइल मैनेजर की परमीशन दें।
  • डीयू रिकॉर्डर पॉपअप स्क्रीन अब आपको स्क्रीन पर चल रहे वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है।
  • रिकॉर्डिंग ऑप्शन चूज कर आप वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं।

बता दें कि हाल ही में व्हाट्सएप मैसेंजन ने अपने फीचर में कई सारे अपडेट्स लेकर आया है। व्हाट्सएप पर डार्क मोड थीम भी लॉन्च कर दिया गया है इसके अलावा एनीमेटेड स्टीकर्स भी लॉन्च किए गए हैं। क्यूआर कोड के साथ-साथ वीडियो कॉलिंग का अनुभव भी पहले से काफी बेहतर कर दिया गया है।

अगली खबर