Airtel और Vi से मुकाबले में Jio ने बदला अपना ये सस्ता प्लान, ग्राहकों को होगा 'बड़ा' फायदा

टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio और Vi (Vodafone Idea) ने नवंबर के अंत में प्रीपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ाई थी। हालांकि, कंपनियों ने अपने एंट्री लेवल प्लान्स में SMS बेनिफिट्स देना बंद कर दिया था। ऐसे में उन यूजर्स को दिक्कत हो रही है जो पोर्ट करना चाहते हों।

Photo For Representation
Jio  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कंपनियों ने अपने एंट्री लेवल प्लान्स में SMS बेनिफिट्स देना बंद कर दिया था
  • जियो ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया TRAI से शिकायत की थी
  • यूजर्स मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) के जरिए पुराने नंबर के साथ ही किसी भी दूसरे नेटवर्क को जॉइन कर सकते हैं


टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio और Vi (Vodafone Idea) ने नवंबर के अंत में प्रीपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ाई थी। हालांकि, कंपनियों ने अपने एंट्री लेवल प्लान्स में SMS बेनिफिट्स देना बंद कर दिया था। ऐसे में उन यूजर्स को दिक्कत हो रही है जो पोर्ट करना चाहते हों। इसे लेकर हाल ही में जियो ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया TRAI से शिकायत की थी कि Vi अपने प्लान्स में एंट्री लेवल प्लान्स में SMS बेनिफिट्स नहीं दे रहा है इससे यूजर्स को दूसरे नेटवर्क में पोर्ट करने में दिक्कत हो रही है। 

इसके बाद ट्राई ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स एयरटेल, जियो और Vi से ये कहा था कि वे ग्राहकों को ये सुविधा दें वे किसी भी प्रीपेड प्लान या पोस्टपेड प्लान के साथ पोर्ट कर सकें। आपको बता दें यूजर्स मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) के जरिए पुराने नंबर के साथ ही किसी भी दूसरे नेटवर्क को जॉइन कर सकते हैं। इसके लिए सब्सक्राइबर्स को पहले अपने सर्विस ऑपरेटर को SMS भेजना होता है और फिर इस प्रक्रिया को शुरू होने में 5 दिन तक का समय लगता है। 

अब इस डेवलपमेंट के साध ही Jio ने अपने 119 रुपये वाले सबसे बेसिक डेली डेटा प्रीपेड प्लान को बदल दिया है। जब इसे पेश किया गया था तब इसमें रोज 1.5GB डेटा, 14 दिन की वैलिडिटी और अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा दिया जा रहा था। हालांकि, इसमें भी SMS बेनिफिट्स नहीं दिए जा रहे थे। तो अब जियो ने इस प्लान को बदल दिया है और अब इसमें भी ग्राहकों को 300SMS मिलेंगे।

इस बदले गए नए प्लान के साथ ही जियो अब SMS बेनिफिट्स वाला सबसे सस्ता प्लान ऑफर कर रहा है। पहले जियो का SMS बेनिफिट्स के साथ आने वाला सबसे सस्ता प्लान 155 रुपये वाला था। आपको बता दें Airtel, Jio और Vi ने नवंबर के अंत में अपने प्लान्स की कीमतें बढ़ाई थी। इस पर टेलीकॉम कंपनियों ने कहा था कि उन्हें एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़ाने में मदद मिलेगी। बाकी कंपनियों की तुलना में जियो के प्रीपेड प्लान्स अभी भी काफी सस्ते हैं। 

अगली खबर