WhatsApp Tricks: आप ऐसे पढ़ सकते हैं डिलीट मेसेज

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय और सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है। आप इस पर डिलीट मैसेज भी एक ट्रिक से पढ़ सकते हैं।

WhatsApp के डिलीट मैसेज भी पढ़ सकते हैं
WhatsApp के डिलीट मैसेज भी पढ़ सकते हैं  |  तस्वीर साभार: BCCL

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय और नंबर वन मैसेजिंग ऐप है। जिसके इस्तेमाल तकरीबन दो करोड़ से ज्यादा लोग कर रहे हैं। इसकी अच्छी बात यह है कि इससे लगातार अपडेट मिलती है। इसके जरिए मेसेज भेजने के लिए एक से बढ़कर एक तरीके हैं। इसे और सुविधाजनक बनाने के लिए इसके फीचर में समय-समय पर अपडेट किया जाता है। नए फीचर जोड़े जाते हैं। इनमें से एक फीचर से डिलीट मैसेज। इसके जरिए यूजर गलती से भेजे गए मेसेज को तुरंत डिलीट कर सकते हैं। मैसेज डिलीट होने के बाद वह ग्रुप या पर्सनल चैट हट जाता है। जिसे कोई नहीं पढ़ सकता है। लेकिन एक ट्रिक है जिसके जिसके जरिए डिलीड मैसेज को पढ़ सकते हैं देख सकते हैं। है ना मजेदार। 

वॉट्सऐप में डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए यह एक शानदार ऐप है। इस ऐप में आने वाले ऐड से आपको परेशानी हो सकती है। अगर आप 100 रुपए की फीस देते हैं, तो आपको ऐप में एड नहीं दिखाए जाएंगे। 100 रुपए की फीस केवल एक बार ही देनी है। हालांकि डिलीड मैसेज को पढ़ने के लिए ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन होना जरूरी है। अगर आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आप डिलीट मैसेज पढ़ सकते हैं। लेकिन आपको कुछ स्टेप्स को फोलो करना पड़ेगा।

ऐसे पढ़ सकते हैं डिलीट मेसेज

  1. सबसे पहले अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ ऐप डाउनलोड करें।
  2. डाउनलोड होने के बाद ऐप को वे सारे ऐक्सेस दे दें जिनकी परमिशन वह मांग रहा है, परमिशन दिए जाने के बाद ऐप में वापस जाएं।
  3. उन ऐप के बारे में पूछा जाएगा जिनके नोटिफिकेशन को आप सेव रखना या ऐप में हुए बदलाव को चेक करना चाहते हैं।
  4. ऐप्स की लिस्ट में से वॉट्सऐप को चुनें।
  5. अगली स्क्रीन पर एलॉव टैप करें और येस, सेव फाइल को सिलेक्ट करें। ऐसा करने के बाद ऐप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यह इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।
  6. WhatsApp पर आने वाले सारे नोटिफिकेशन के साथ ही डिलीट किए गए मेसेज भी आपको यहां सेव मिलेंगे।
  7. डिलीट मेसेज को देखने के लिए आपको इस ऐप को ओपन कर टॉप बार में WhatsApp सेलेक्ट करना है।

ध्यान दें- इस ऐप से ये है खतरा
WhatsRemoved+ एक थर्ड पार्टी ऐप है। इस ऐप का इस्तेमाल डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए किया जा सकता है क्योंकि WhatsApp में ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता, जिसके जरिए आप डिलीट मेसेज को पढ़ सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह ऐप आपके फोन में आने वाले ओटीपी और बैंक बैलेंस डीटेल को भी ऐक्सेस कर सकता है। इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस ऐप से आपके फोन डेटा पर खतरा बना रहेगा। इसलिए इसका इस्तेमाल तभी करें जब अत्यधिक आवश्यक हो।

अगली खबर