बैंक में इंतजार करके भीड़ बढ़ाने की जरूरत नहीं, अब यूं ऑनलाइन बुक करें अपना टाइम; घर बैठे मिलेगा कैश

Book your Bank visit Time: लॉकडाउन और महामारी के समय में न तो बैंक में भीड़ बढ़ाना समझदारी है और न ही अपने समय को बर्बाद करना। अब बैंक जाने से पहले अपना टाइम स्लॉट बुक करने की सुविधा शुरु हो गई है।

Now book your time online to visit bank in Haryana
प्रतीकात्मक तस्वीर 
मुख्य बातें
  • राज्य सरकार ने की नई पहल, बुक कर सकेंगे बैंक जाने का टाइम स्लॉट
  • महामारी के बीच तकनीक के जरिए जोखिम कम करने की कोशिश
  • पोस्टल बैंक सर्विस से घर पर ही मिल सकेगी कैश डिलीवरी की सुविधा

नई दिल्ली: तकनीक ने इंसान की कुशलता को कई गुना बढ़ाने का काम किया है और खास तौर पर महामारी की वजह से जारी लॉकडाउन में तो लोगों को तकनीक की अहमियत का और भी ज्यादा अहसास हुआ है। ऐसे समय में जब एक वायरस ने लोगों को घरों के अंदर रहने को मजबूर कर दिया है तब भी तकनीक ही वजह है जिसके कारण दुनिया में काम पूरी तरह से रुका नहीं है। जितना हो सके लोग 'वर्क फ्रॉम होम' की मदद से अपना काम कर पा रहे हैं। इस बीच बैकिंग के क्षेत्र में जहां तकनीक का पहले है ऑनलाइन बैंकिंग सहित कई तरह से उपयोग हो रहा है लेकिन अब एक और सुविधा इसमें जुड़ने जा रही है।

हरियाणा में एक खास सेवा शुरु हुई है जिसके आगे चलकर पूरे देश के अन्य हिस्सों में भी आने की संभावना है, और वह ये कि अब आपको किसी काम के लिए बैंक जाकर इंतजार करने और लोगों के बीच इकट्ठा होने की जरूरत नहीं है। अब पहले से ही इंटरनेट की मदद से अपने बैंक जाने के टाइम स्लॉट को घर बैठे बुक कर सकते हैं और अपना काम पूरा करके वापस आ सकते हैं।

हरियाणा सरकार की ओर से शुरु की गई इस सुविधा में कैश की डिलीवरी भी हो सकती है जिसके लिए राज्य सरकार के वित्त विभाग ने स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी व इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का सहयोग लिया है।

कैसे बुक होगा बैंक जाने के लिए टाइम स्लॉट: सबसे पहले आपको एक वेबसाइट https://bankslot.haryana.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद 'बुक योन बैंक स्लॉट टूडे' के ऑप्शन पर क्लिक करें, अपना IFSC कोड डालें। ब्रांच को वैरिफाई करें और तारीख के साथ टाइम डालें। इसके बाद 'चेक स्टेटस' पर क्लिक करके यूजर के बारे में मांगी गई जानकारी भरें। इसके बाद एक पेज में आपको टाइम स्लॉट बुक होने की जानकारी दिखेगी। आप इस पेज को फोन पर सेव कर सकते हैं, स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या फिर प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

पोस्टल बैंक सर्विस से कैश डिलीवरी: घर पर कैश की डिलीवरी पाने के लिए https://bankslot.haryana.gov.in वेबसाइट पर जाएं। यहां 'डिलीवरी ऐट होम पोस्टल बैंक सर्विस' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां अपने अकाउंट संबंधी डिटेल भरें और 1 हजार से ज्यादा 10 हजार के बीच की राशि भरें। अप्लाई ऑप्शन का चयन करके 'कन्फर्म' पर क्लिक करें। यहां पेज पर आपको कैश की डिलीवरी की जानकारी आ जाएगी, इस पेज को भी आप सेव कर सकते हैं या प्रिंट निकाल सकते हैं।

अगली खबर