Telegram ने पेश किया वीडियो कॉलिंग फीचर, एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Telegram Feature: टेलीग्राम ने हाल ही में एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया है। यह फीचर टेलीग्राम पर ऑडियो कॉल करने जैसा ही है।

telegram feature
Telegram ने पेश किया वीडियो कॉलिंग फीचर 
मुख्य बातें
  • टेलीग्राम ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया है।
  • यह फीचर टेलीग्राम पर ऑडियो कॉल करने जैसा ही है।
  • जानें टेलीग्राम का इस्तेमाल कर वीडियो कॉल कैसे कर सकते हैं।

टेलीग्राम ने अल्फा वर्जन में अपने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए वन-टू-वन वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया है। क्लाउड-आधारित मैसेजिंग सिस्टम ने बीटा वर्जन में उपलब्ध कराने में कुछ ही समय बाद इस फीचर को लाया है। हालांकि यूजर्स के लिए बीटा वर्जन प्लेस्टोर के जरिए उपलब्ध नहीं था। इसे टेलीग्राम के ऐप पेज से एक्सेस किया जा सकता था। ऐसे में लेटेस्ट अल्फा वर्जन सभी यूजर्स को वीडियो कॉलिंग फीचर के लिए सक्षम बनाता है। यूजर्स इसे वन-टू-वन वीडियो कॉलिंग सुविधा को प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर के जरिए एक्सेस कर सकते हैं।

अगर यह तुरंत उपलब्ध नहीं है तो यूजर्स को ऐप अपडेट करना होगा, जिससे वह फीचर देख सकें। टेलीग्राम ने अपने इस फीचर को लेकर ब्लॉग पोस्ट में बताया कि अल्फा वर्जन में वीडियो कॉलिंग की सुविधा सिर्फ एंड्रॉइड और आईओएस के लिए है। बता दें कि यह फीचर टेलीग्राम पर ऑडियो कॉल करने जैसा ही है। जिस तरह यूजर्स ऑडियो कॉल करते हैं ठीक उसी तरह वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि टेलीग्राम का इस्तेमाल कर वीडियो कॉल कैसे कर सकते हैं? 

  1. इसके लिए सबसे पहले टेलीग्राम ऐप खोलें।
  2. अब प्रोफाइल पेज पर जाएं और लेफ्ट साइड में दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद विंडो के लेफ्ट साइट में दिए गए कॉल ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब उस कॉन्टेक्ट को सेलेक्ट करें जिसे आप कॉल लगाना चाहते हैं।
  5. एक बार कॉल एक्टिव होने के बाद यूजर्स वीडियो मोड ऑन कर दें।
  6. यूजर्स कॉन्टेक्ट के उस चैट पर जाए जिसे वे वीडियो कॉल करना चाहते हैं। इसके लिए दाई ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करें और वीडियो कॉल का ऑप्शन चुनें।

टेलीग्राम के अनुसार वीडियो कॉल पिक्चर-इन-पिक्चर ऑप्शन को भी सक्षम करते हैं ताकि यूजर्स वीडियो कॉल पर एक्टिव रहते हुए कई काम कर सकें। अब तक, वीडियो कॉलिंग सुविधा केवल वन-टू-वन वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध है, लेकिन इसे जल्द ही ग्रूप वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। टेलीग्राम ने बताया कि वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित हैं।

टेलीग्राम के मुताबिक सभी वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित हैं। बता दें कि अपने कनेक्शन की पुष्टि करने के लिए, आपके और आपके चैट पार्टनर के लिए ऑन-स्क्रीन दिखाए गए चार इमोजी की तुलना करें अगर वे मेल खाते हैं, तो आपका कॉल 100% सुरक्षित है। समय-परीक्षण एन्क्रिप्शन द्वारा टेलीग्राम के सीक्रेट चैट और वॉयस कॉल में भी उपयोग किया जाता है

अगली खबर