कमाल है! जमीन में गाड़े जा रहे हैं 2000 हजार सफेद अंडरवियर,समझें क्या है माजरा

underwear being buried in ground: स्विट्जरलैंड में किसान और बागों के मालिक मिट्टी की क्वालिटी जांचने से जुड़ी एक रिसर्च के लिए दो हजार सफेद अंडरवियर जमीन में गाड़ रहे हैं।

Underwear in Switzerland
अंडरवियर को घास के मैदान, खेत और पेड़-पौधों के नीचे गाड़ा जाएगा (फोटो साभार- Beweisstück Unterhose_Twitter)  |  तस्वीर साभार: Twitter

अंडरवियर का प्रयोग कपड़ों के नीचे पहनने के लिए किया जाता है क्या इसका मिट्टी से भी कुछ संबध होता है आपका जबाव होगा कि ये क्या सवाल है जी हां ऐसा हो रहा है भारत में नहीं बल्कि स्विट्जरलैंड में... वहां पर खेतों के मालिक मिट्टी की गुणवत्ता के अध्ययन के लिए 2000 सफेद अंडरवियर गाड़ रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि  स्टेट रिसर्च इंस्टिट्यूट एग्रोस्कोप इस अध्ययन में शामिल वॉलिंटियर्स को मिट्टी में गाड़ने के लिए दो जोड़े सफेद अंडरवियर भेज रहा है बाद में इन अंडरवियरों की जांच की जाएगी, यह देखने के लिए कि छोटे जीवों द्वारा कपड़ा कितना नष्ट हुआ।

इस प्रोजेक्ट के प्रमुख मार्सेल का कहना है कि-'यह मिट्टी की गुणवत्ता का एक संकेतक है।' बताया जा रहा है कि इस तरह का प्रयोग कनाडा में किया जा चुका है, लेकिन इस स्तर पर नहीं हुआ।

अंडरवियर में ज्यादा छेद तो मिट्टी स्वस्थ है

अंडरवियर को घास के मैदान, खेत और पेड़-पौधों के नीचे गाड़ा जाएगा बताते हैं कि इस अभिनव प्रयोग के अंतर्गत पहली बार एक अंडरवियर को मिट्टी से निकाला जाएगा और उसकी फोटो निकाली जाएगी वहीं इसके एक महीने बाद दूसरा अंडरवियर निकाला जाएगा मिट्टी से अंडरवियर को निकालने के बाद उसके प्राकृतिक रेशों के मिट्टी में मिलने का विश्लेषण डिजिटल तौर पर होगा अंडरवियर में ज्यादा छेद होंगे तो इसका मतलब हुआ मिट्टी स्वस्थ है।

न्यूज व फोटो साभार- Beweisstück Unterhose_Twitter

अगली खबर