Oxygen Bar Delhi: दिल्ली की 'जहरीली हवा' से घुट रहा दम, शुद्ध हवा के लिए 'ऑक्सीजन बार' पहुंचे लोग

Delhi Pollution: दिल्ली की आबोहवा बेहद खतरनाक श्रेणी में है और लोगों का दम घुट रहा है लोग सांस की और तमाम और बीमारियों से जूझ रहे हैं, वहीं दिल्ली में इससे बचने की कवायद की भी जा रही है। 

Oxygen Bar Delhi: दिल्ली में ऑक्सीजन बार में मिलेगी शुद्ध हवा  
दिल्ली के साकेत स्थित सेलेक्ट सिटी मॉल में एक Oxygen Bar खोला गया है 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में वायुगुणवत्ता (Air Quality) बेहद गंभीर श्रेणी में हैं
  • दिल्ली में एक Oxygen Bar खोला गया है
  • दावा किया जा रहा है कि लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है

नई दिल्ली: किसी भी शहर का वातावरण वहां रहने वालों के उपर अपना ही प्रभाव डालता है कहा जाता है कि आबोहवा से उस शहर के बारे में धारणा बनती है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के इलाको में प्रदूषण की हालत लगातार गंभीर बनी हुई है, जिसके कारण लोग स्‍वच्‍छ हवा में सांस लेने को तरस गए हैं। 

लोग इस हालात से निपटने के जितने इंतजाम कर रहे हैं वो नाकाफी साबित हो रहे हैं वहीं दिल्ली के साकेत स्थित सेलेक्ट सिटी मॉल में एक ऑक्सीजन बार (Oxygen Bar) खोला गया है, दावा किया जा रहा है कि यहां पर शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है हालाकि इसके लिए आपको दाम भी चुकाने पड़ रहे हैं आपको 15 मिनट के लिए 299 रुपये देने पड़ेंगे। 

ऑक्सीजन बार ऑक्सी प्योर अपने ग्राहकों को सात अलग-अलग सुगंधों (लेमनग्रास, ऑरेंज, दालचीनी, पुदीना, नीलगिरी, और लैवेंडर) में शुद्ध ऑक्सीजन की पेशकश कर रहा है, ऐसे समय में जब दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक'गंभीर' श्रेणी में है।

स्टोर संचालक ने कहा कि यह दिल्ली में इस तरह का पहला स्टोर है। वर्तमान में, प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है, हमारा उत्पाद कुछ राहत प्रदान करने में मदद करता है। हमें एक दिन में 10-15 ग्राहक मिलते हैं। हम ग्राहकों को पोर्टेबल ऑक्सीजन कैन भी दे रहे हैं, जिसे वे कहीं भी ले जा सकते हैं।

दिल्ली में हेल्‍थ इमरजेंसी के हालात हैं और लोगों को खांसी,आंखों में जलन, सांस संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि अस्‍थमा और सांस से जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं से पीड़‍ित लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

वहीं मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस हालात से फौरी राहत की उम्‍मीद नहीं है, क्‍योंकि हवा की रफ्तार भी धीमी है और आसमान में घने बादल भी छाए हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार से तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है जिससे वायु प्रदूषण कुछ कम होने का अनुमान है।

हालात इतने बदतर हैं कि 15 नवंबर तक स्‍कूल भी बंद कर दिए गए। दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (AQI) 500 से ऊपर दर्ज किया गया है।

बुधवार को ईपीसीए ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कारक ईंधन पर चलने वाले उद्योगों, हॉट मिक्स प्लांट और पत्थर तोड़ने वाली मशीनों पर पाबंदी की मियाद 15 नवंबर तक बढ़ा दी थी।

 

अगली खबर