बिहार के हेडमास्टर को नहीं आता 'मैं स्कूल जाता हूं' का ट्रांसलेशन, SDO के सामने करवाई बेइज्जती

वायरल
आदित्य साहू
Updated Jul 11, 2022 | 15:36 IST

Bihar Headmaster Video: निरीक्षण करने पहुंचे एसडीओ साहब के सामने हेडमास्टर सिर्फ दांत निकालते रहे। सिर्फ हेडमास्टर ही नहीं एसडीओ के निरीक्षण में स्कूल के एक अन्य टीचर जलवायु और मौसम के बीच का अंतर नहीं बता सके। वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मत गया।

BIHAR
बिहार हेडमास्टर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बिहार से आया हैरान कर देने वाला मामला
  • सरकारी स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे थे एसडीओ साहब
  • खुद हेडमास्टर को नहीं आता अंग्रेजी अनुवाद

Bihar Headmaster Video: बिहार के पूर्वी चंपारण जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक सरकारी स्कूल के हेडमास्टर 'मैं विद्यालय जाता हूं' का अंग्रेजी ट्रांसलेशन नहीं कर पाए। इस दौरान निरीक्षण करने पहुंचे एसडीओ साहब के सामने वह सिर्फ दांत निकालते रहे। सिर्फ हेडमास्टर ही नहीं एसडीओ के निरीक्षण में स्कूल के एक अन्य टीचर जलवायु और मौसम के बीच का अंतर नहीं बता सके। वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मत गया।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एसडीओ कुमार रविंद्र पकड़ीदयाल प्रखंड क्षेत्र के चैता पंचायत उत्क्रमित मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने स्कूल के हेडमास्टर से लेकर अन्य टीचर्स का भी टेस्ट लिया और उनसे कुछ सवाल पूछे। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि स्कूल के हेडमास्टर को कक्षा एक या कक्षा 2 में पढ़ाया जाने वाला ट्रांसलेशन नहीं आता था। इसके साथ ही स्कूल के टीचर को जलवायु और मौसम में फर्क भी नहीं पता था। देखें वीडियो-

न अंग्रेजी न संस्कृत ट्रासलेशन बता पाए हेडमास्टर

दरअसल, औचक निरीक्षण के दौरान एसडीओ साहब एक क्लास में घुस गए। सहायक शिक्षक मुकुल कुमार क्लास में बैठे बच्चों को पर्यावरण और जलवायु के बारे में पढ़ा रहे थे। जब एसडीओ साहब ने टीचर से मौसम और जलवायु में अंतर पूछा तो वह बता नहीं पाए। इसके बाद एसडीओ साहब ने बच्चों को विस्तार से मौसम और जलवायु की जानकारी दी। वहीं जब एसडीओ साहब स्कूल के हेडमास्टर के पास पहुंचे तो उनसे भी कुछ सवाल कर बैठे। उन्होंने हेडमास्टर विश्वनाथ राम से पूछा कि आप कौन सा विषय पढ़ाते हैं?

जब हेडमास्टर विश्वनाथ राम ने एसडीओ साहब को बताया कि वह मैं अंग्रेजी और संस्कृत विषय पढ़ाते हैं तो एसडीओ साहब ने उनसे 'मैं विद्यालय जाता हूं' का अंग्रेजी ट्रांसलेशन पूछ लिया। हेडमास्टर साहब जब इसका जवाब नहीं दे पाए तो एसडीओ साहब ने तंज करते हुए कहा कि आपके चरण छूने का दिल कर रहा है। एसडीओ साहब ने फटकार लगाते हुए कहा कि जब हेडमास्टर की ऐसी स्थिति है तो सहायक टीचर का स्थिति क्या होगी।' एसडीओ साहब ने हेडमास्टर से 'मैं विद्यालय जाता हूं' का संस्कृत पूछा। इसको भी वह नहीं बता पाए। इस पर एसडीओ साहब ने हेडमास्टर को कोचिंग करने की बात कही।

अगली खबर