अजब: केरल में मात्र 700 रुपये में मिलते हैं कांस्टेबल! 1870 रुपये में SI भी हो जाएंगे सेवा में हाजिर

वायरल
आदित्य साहू
Updated Aug 13, 2022 | 12:14 IST

Kerala Police on Rent: केरल में थोड़े से पैसों से ही पब्लिक की सेवा में पुलिस के अधिकारी हाजिर हो जायेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक कांस्टेबल को पूरे दिन के लिए मात्र 700 रुपये में पर्सनल ड्यूटी पर रखा जा सकता है।

kerala
केरल पुलिस  |  तस्वीर साभार: Google Play
मुख्य बातें
  • केरल का अजीबोगरीब कानून
  • किराए पर ले सकते हैं पुलिस
  • पूरा थाना भी ले सकते हैं किराए पर

Kerala Police on Rent: केरल का एक अजीबोगरीब कानून इन दिनों बहस का विषय बना हुआ है। पुराने समय से चले आ रहे नियम के अनुसार, केरल में कोई भी व्यक्ति किराए पर पुलिस कॉन्स्टेबल से लेकर बड़े अधिकारियों तक को अपनी पर्सनल ड्यूटी पर रख सकता है। बस इसके लिए उसे पैसे चुकाने होंगे। हालांकि यह पैसे कोई ज्यादा नहीं हैं। थोड़े से पैसों से ही यहां की पब्लिक की सेवा में पुलिस के अधिकारी हाजिर हो जायेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक कांस्टेबल को पूरे दिन के लिए मात्र 700 रुपये में पर्सनल ड्यूटी पर रखा जा सकता है।

केरल का अजीबोगरीब कानून!

जहां तक सब इंस्पेक्टर की बात है तो इसके लिए 1870 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं इंस्पेक्टर के लिए 2560 रुपये चुकाने पड़ेंगे। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि लोग यहां पूरा थाना किराए पर ले सकते हैं। मात्र 33,100 रुपये खर्च करके आप पूरे थाने को किराए पर ले सकते हैं। पर्सनल इस्तेमाल, फिल्म शूटिंग और अन्य कार्यों के लिए पुलिस के अधिकारियों को रैंक के आधार पर किराया देना होता है। इतना ही नहीं अगर लोग पुलिस वाले कुत्ते को किराए पर लेना चाहते हैं तो इसके लिए 6950 रुपये देने होते हैं।

ये भी पढ़ें- अजब: पुलिस से बचने के लिए टेडीबियर में घुसकर बैठा था चोर, लेकिन छोटी सी गलती पड़ गई भारी

पुलिस अधिकारी भी सेवा में हो जाएंगे हाजिर!

इस दौरान पुलिस अधिकारियों को वायरलेस उपकरण भी उपलब्ध कराए जाते हैं। हालांकि, इसके लिए लोगों को एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने होते हैं। बता दें कि पिछले दिनों कुन्नूर में केके अंसार ने अपनी बेटी की शादी के लिए चार कांस्टेबलों को काम पर रखा था। केके अंसार ने वीआईपी सुरक्षा का आधार बताकर इन कांस्टेबलों को किराए पर रखा था, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि शादी में कोई वीआईपी शामिल ही नहीं हुआ। इसके बाद केरल पुलिस के कई अधिकारियों ने इस नियम के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी।

अगली खबर