Gujarat:गुजरात में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के पास झील से 194 'मगरमच्छों' को हटाया गया

crocodiles removed:प्रशासन ने गुजरात के नर्मदा जिले में 182 मीटर ऊंचे सरदार पटेल स्मारक के पास पंचमूली झील से 194 मगरमच्छों को हटा दिया है।

 Statue of Unity
'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित स्मारक 

अहमदाबाद: गुजरात (Gujrat) के नर्मदा जिले में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ ( Statue of Unity) के पास एक झील में नौकायान करने आने वाले सैलानियों (Tourist) की सुरक्षा के मद्देनजर पिछले दो साल में झील से 194 मगरमच्छों को निकालकर अन्य स्थानों पर पहुंचाया गया है। केवड़िया में सरदार वल्लभ पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के पास पंचमुली झील स्थित है जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र है, लेकिन झील में काफी संख्या में मगरमच्छ हैं, जो सैलानियों के लिए खतरा बन सकते है।

केवड़िया क्षेत्र के वन अधिकारी विक्रमसिंह गभानिया ने बताया, ‘‘2019-20 (अक्टूबर-मार्च) में हमने 143 मगरमच्छों को यहां से दूसरी जगह पहुंचाया। 2020-21 में 51 और मगरमच्छों को गांधीनगर और गोधरा में दो बचाव केंद्रों में भेजा गया है।’’ उन्होंने बताया कि लेकिन अब भी काफी तादाद में मगरमच्छ मौजूद हैं।

 73 मगरमच्छों को सरदार सरोवर जलाशय में छोड़ा गया

उन्होंने बताया कि 2019-20 में बचाये गये 73 मगरमच्छों को सरदार सरोवर जलाशय में छोड़ा गया। झील से निकाले गये मगरमच्छों को बाद में पंचमहल जिले के गोधरा और गांधीनगर स्थित बचाव केंद्रों में भेजा गया। उन्होंने बताया, ‘‘मगरमच्छों को पकड़ने के लिए करीब 60 जाल बिछाये गये हैं। झील के जिस हिस्से में सीप्लेन (पानी से उड़ने व उतरने वाले जहाज) का परिचालन होता है (अहमदाबाद से केवड़िया के बीच), वह पूरी तरह सुरक्षित है।’’

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास पंचमुली झील में नौकायान की शुरुआत

राज्य पर्यटन विभाग के अनुसार 2019 में गुजरात राज्य वन विकास निगम लिमिटेड (जीएसएफ डीसी) ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास पंचमुली झील में नौकायान की शुरुआत की। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि क्षेत्र में नौकायान पर्यटकों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र है और खासकर सप्ताहांत में यहां भारी भीड़ रहती है।

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित एक स्मारक 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के प्रथम उप प्रधानमन्त्री तथा प्रथम गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित एक स्मारक है, जो भारतीय राज्य गुजरात में स्थित है। गुजरात के तत्कालीन मुख्यमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर इस विशालकाय मूर्ति के निर्माण का शिलान्यास किया था। यह स्मारक सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी की दूरी पर साधू बेट नामक स्थान पर है जो कि नर्मदा नदी पर एक टापू है।

यह स्थान भारतीय राज्य गुजरात के भरुच के निकट नर्मदा जिले में स्थित है। यह विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति है, जिसकी लम्बाई 182 मीटर (597 फीट) है। इसके बाद विश्व की दूसरी सबसे ऊँची मूर्ति चीन में स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध है, जिसकी आधार के साथ कुल ऊंचाई 153 मीटर (502 फीट) हैं।

अगली खबर