देश के सबसे साफ शहर इंदौर के लिए कचरा बन रहा कीमती, हर साल ऐसे कमाता है करोड़ों

देश का सबसे साफ शहर इंदौर अब कचरे का सही इस्तेमाल करके करोड़ों रुपए की कमाई कर रहा है। तकनीक की मदद से ऐसे किया जा रहा है कचरे का इस्तेमाल।

Indore earns 4 crores rupees every year from waste
इंदौर कचरे से हर साल कमाता है 4 करोड़ 

नई दिल्ली: एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि इंदौर, जो लगातार तीन बार देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है, कचरे के अच्छे इस्तेमाल से सालाना लगभग 4 करोड़ रुपए कमा रहा है। इंदौर निगम (IMC) के स्वच्छ भारत अभियान के सलाहकार असद वारसी ने कहा कि एक निजी कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल के साथ 300 टन सूखे कचरे को संसाधित करने के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मोड के तहत प्लांट स्थापित करके 30 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, चार एकड़ इलाके में फैला यह प्लांट अपनी रॉबोटिक तकनीक के जरिए प्लास्टिक, कांच और धातु जैसे सूखे अपशिष्ट पदार्थों को अलग करता है। उन्होंने कहा, 'एक समझौते के अनुसार, फर्म आईएमसी को अपने फायदे में से 1.51 करोड़ रुपए का प्रीमियम दे रही है।'

वारसी ने कहा कि आईएमसी गीले कचरे से खाद और जैव-सीएनजी ईंधन का उत्पादन कर रहा है। उन्होंने कहा, 'इसके अलावा कचरे को ईंटों, टाइलों और अन्य सामानों में बदल दिया जा रहा है, जिससे नागरिक निकाय को सालाना 2.5 करोड़ रुपए मिलते हैं।'

आईएमसी ने तीन एनजीओ को कचरा संग्रहण का काम दिया है। वारिस ने कहा कि पहले चरण में, इन गैर-सरकारी संगठनों ने घर के मालिक को 2.5 रुपए प्रति किलोग्राम कचरे का भुगतान करके 22,000 घरों से सूखा कचरा इकट्ठा करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा ये एनजीओ आईएमसी को उन नियमों और शर्तों के अनुसार प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, जिन पर उन्हें काम सौंपा गया है। इंदौर में रोजाना 1,200 टन कचरा, 550 टन गीला कचरा और 650 टन सूखा कचरा शामिल किया जा रहा है। पिछले हफ्ते, 35 लाख लोगों की आबादी वाले इंदौर ने देश में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में बढ़त बनाई है।

अगली खबर