Optical Illusion: खुद को मानते हैं होशियार तो बताइए किस ग्लास में है ज्यादा पानी? सिर्फ 1 परसेंट दे पाए सही जवाब

वायरल
आदित्य साहू
Updated Sep 10, 2022 | 14:49 IST

Tricky Optical Illusion: हम आपके लिए एक इंटरेस्टिंग पजल लेकर आए हैं। इस पजल के जरिए आप अपना मनोरंजन भी कर पाएंंगे। इसके साथ ही आपके दिमाग की कसरत (Brain exercise) भी हो जाएगी।

optical illusion
ऑप्टिकल इल्यूजन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिमाग के पेंच खोलने वाली तस्वीर आई सामने
  • लोगों को देना है तस्वीर में छिपे सवाल का सही जवाब
  • सही जवाब देने में 99 परसेंट लोग हो गए फेल

Tricky Optical Illusion: खाली बैठे लोगों को सोशल मीडिया पर बहुत सारा काम मिलता रहता है। कभी आंखों को धोखा देने वाली तस्वीरों यानि ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरों की पहेली को सुलझाने का काम तो कभी कोई दिमागी सवाल हल करने का काम। हम ऐसे लोगों के लिए एक और इंटरेस्टिंग पजल लेकर आए हैं। इस पजल के जरिए आप अपना मनोरंजन भी कर पाएंंगे। इसके साथ ही आपके दिमाग की कसरत (Brain exercise) भी हो जाएगी।

हालांकि, इस पजल (Puzzle) को साल्व करना इतना भी आसान नहीं है। यह पजल आपके दिमाग को घुमा देगी। पजल में छिपे सवाल को हल करने में आपको अपने दिमाग का 100 प्रतिशत इस्तेमाल करना पड़ेगा। शार्प दिमाग वाले लोग ही पजल में छिपे सवाल को सुलझाने में कामयाब हो पाएंंगे। आपको तस्वीर में कांच के चार ग्लास दिखाई दे रहे होंगे। हर गिलास में पानी भरा है। तस्वीर में देखा जाए तो चारों ग्लासोंं में पानी का लेवल बराबर नजर आ रहा है। हालांकि, चारों ग्लासों में कुछ न कुछ डाला गया है।

ये भी पढ़ें- Optical Illusion: हाथियों के झुंड में फंसा गैंडा आपको दिखाई दिया? तेज नजर वाले भी बताने में हुए फेल

ग्लास नंबर 2 में सबसे ज्यादा पानी

पहले ग्लास के अंदर कैंची, दूसरे ग्लास के अंदर पिन, तीसरे ग्लास के अंदर शार्पनर और चौथे ग्लास के अंदर घड़ी डाली गई है। अब आपको इसमें यह बताना है कि किस ग्लास में सबसे अधिक पानी है। अब आपको लग रहा होगा कि इसमें से तो हर गिलास में पानी का लेवल (Water Level) बराबर ही है तो पानी भी सबमें बराबर ही होगा, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। बता दें कि सभी ग्लास में पानी की मात्रा कम-ज्यादा है। अब आपको बताते हैं कि किस ग्लास में सबसे ज्यादा पानी है। इसका जवाब है ग्लास नंबर दो।

क्या है कारण

साइंस के अनुसार, जो चीज बड़ी होती है वो ज्यादा जगह घेरती है। जबकि छोटी चीज कम जगह घेरती है। ग्लासों को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि और ग्लासों के मुकाबले गिलास नंबर दो में रखी पिन सबसे कम जगह घेर रही है। इस हिसाब से उसमें सबसे ज्यादा पानी है।

अगली खबर