कुदरत का करिश्मा! सामने आई 'सॉन्गबर्ड' जो है आधा नर और आधा मादा

वैज्ञानिकों को एक ऐसा पक्षी 'सॉन्गबर्ड ' मिली है जो आधा नर और आधा पुरुष है। इस दुर्लभ पक्षी को लेकर वैज्ञानिक उत्साहित हैं और इस पर रिसर्च जारी है।

Scientists have found a rare half-male, half-female songbird
कुदरत का करिश्मा! सामने आई 'सॉन्गबर्ड' जो है आधा नर और आधा मादा 
मुख्य बातें
  • वैज्ञानिकों को मिला दुर्लभ आधा नर- आधा मादा पक्षी 'सॉन्गबर्ड '
  • यह 'सॉन्गबर्ड ' दुर्लभ किस्म की है, वैज्ञानिक हैं बेहद उत्साहित
  • करीब 80  हजार पक्षियों में से केवल पांचवीं खोज है

 नई दिल्ली: यह लाखों में भले ही एक नहीं हो सकता है, लेकिन लाखों के बराबर एक ही ही है। जी हां हम बात कर रहे हैं एक ऐसे 'सॉन्गबर्ड' की जो एक तरफ नर है तो दूसरी तरफ मादा। इस दुर्लभ 'सॉन्गबर्ड' की खोज शोधकर्ताओं ने की है। इसे "जीवनकाल में एक बार" खोज के रूप में वर्णित किया जा रहा है। पिछली बार यह करीब 15 साल पहले अमेरिका के पाउडरमिल नेचर रिजर्व नेचुरल में मिला था।

80 हजार में पांचवी खोज

इस तरह की यह करीब 80  हजार पक्षियों में से केवल पांचवीं खोज है, जिसे रिजर्व नेचुरल ने देखा है। नेचर रिजर्व नेचुरल के बर्ड बैंडिंग प्रोग्राम मैनेजर एनी लिंडसे ने सीएनएन को बताया, 'यहां हर कोई इसे देखकर बेहद  उत्साहित थे। निश्चित रूप से यह वैज्ञानिक रुचि थी। लेकिन कुछ ऐसा देखने के बाद जो खुशी मिली थी उसे बयां नहीं किया जा सकता है।'

पक्षी की पहचान रोज ब्रेस्टेड वाले ग्रोसबेक के रूप में की गई। नर और मादा ग्रोस्बीक्स अपने रंग से अलग होते हैं: नर पक्षी में गुलाबी पंखों वाले गड्ढ  होते हैं, जबकि मादाएं पीले-भूरे रंग की होती हैं। इस पक्षी के शरीर के किनारे अलग-अलग रंग के थे। इस आनुवंशिक भिन्नता को मादा रोग (gynandromorphism) के रूप में जाना जाता है (ग्रीक में gyne का मतलब मादा है; andro का अर्थ है नर, और morph का अर्थ है विविधता)।

दुर्लभता
इसकी दुर्लभता के कारण, वैज्ञानिकों को इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है कि पक्षी के जीवन को मादा रोग कैसे प्रभावित करता है। लिंडसे ने बताया, 'शायद इसका कोई फायदा नहीं है। यह निश्चित रूप से संभोग करने की क्षमता को प्रभावित करेगा। हम नहीं जानते कि क्या मादा पक्ष में एक कार्यात्मक अंडाशय है। यदि यह करता है, और यह एक पुरुष साथी को आकर्षित करने में सक्षम है तो यह फिर पैदा हो सकता है।'

यह कैसे पाया गया
चूंकि खोज प्रजनन के मौसम के दौरान नहीं की गई थी, इसलिए सॉन्बर्ड किसी भी व्यवहार संबंधी संकेतों को प्रदर्शित नहीं कर रहा था और इससे सवालों के जवाब भी नहीं मिल रहे थे। रिजर्व नेचुरल की वेबसाइट पर इस गीत के बारे में अधिक जानकारी पाई जा सकती है।

अगली खबर