भारतीय सेना की मेजर को सम्मानित करेगा संयुक्त राष्ट्र, पहली बार किसी भारतीय को मिला ये सम्मान

UN award for Indian Army Major: मेजन सुमन गवानी यह पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। महिला सैन्य अधिकारी संयुक्त राष्ट्र खास सम्मान देने जा रहा है।

Major Gawani UN Military Gender Advocate award
भारतीय सेना की मेजर को संयुक्त राष्ट्र सम्मान 

नई दिल्ली: भारतीय सेना की अधिकारी और दक्षिण सूडान (UNMISS) में संयुक्त राष्ट्र मिशन में काम करने वाली महिला शांति सेना की मेजर सुमन गवानी को प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए चुना गया है। UNMISS में शांति प्रयासों के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है। यह पहली बार है कि किसी भारतीय शांति सैनिक को संयुक्त राष्ट्र सैन्य जेंडर एडवोकेट पुरस्कार दिया जा रहा है।

2016 में बनाया गया, यह पुरस्कार शांति अभियानों में प्रमुखों और फोर्स कमांडरों द्वारा नामित महिलाओं, शांति, और सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने में व्यक्तिगत सैन्य शांति सैनिकों के समर्पण और प्रयास पर आधारित

मेजर गवानी पुरस्कार समारोह के लिए न्यूयॉर्क जाने वाली थीं, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण, वह एक ऑनलाइन समारोह के दौरान पुरस्कार प्राप्त करेंगी। उनके साथ, ब्राजील के नौसेना अधिकारी कमांडर कार्ला मोंटेइरो डी कास्त्रो अरुजो संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुटेरेस द्वारा 29 मई को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

क्या बोलीं मेजर सुमन:

महिला सैन्य अधिकारी अधिकारी मेजर सुमन गवानी ने इस बारे में बोलते हुए कहा, 'मुझे इस पुरस्कार के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में न्यूयॉर्क जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण, मुझे 29 मई को एक ऑनलाइन समारोह में सम्मानित किया जाएगा। मैं यह पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय हूं।' 2011 में, मेजर गवानी भारतीय सेना में शामिल हुई थीं जहां उन्होंने ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी से स्नातक किया, और फिर सेना की सिग्नल कोर में शामिल हुईं।

कैसे सेना में आईं:

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा उत्तरकाशी में पूरी की और देहरादून के गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज से बैचलर ऑफ़ एजुकेशन की डिग्री हासिल की। वह टिहरी गढ़वाल के पोखर गांव की रहने वाली है। जबकि उनके पिता एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी हैं, उनके तीन भाई-बहनों में से दो भारतीय सशस्त्र बलों में सेवारत हैं। मौजूदा समय में, मेजर गवानी दिल्ली में तैनात हैं।

अगली खबर