...ताकि कोई न करे आत्‍महत्‍या, कड़ाके की ठंड में नग्‍न होकर सड़कों पर निकली महिला

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर हो रहे काम में योगदान को लेकर एक महिला ने कड़ाके की ठंड में भी नग्‍न होकर सड़कों पर 10 मील तक साइकिल चलाई। कजिन की खुदकुशी ने उसे यह कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। 

...ताकि कोई न करे आत्‍महत्‍या, कड़ाके की ठंड में नग्‍न होकर सड़कों पर निकली महिला (साभार: ladbible.com)
...ताकि कोई न करे आत्‍महत्‍या, कड़ाके की ठंड में नग्‍न होकर सड़कों पर निकली महिला (साभार: ladbible.com) 
मुख्य बातें
  • मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर हो रहे काम में योगदान को लेकर एक महिला ने अनूठा तरीका अपनाया
  • कड़ाके की ठंड में भी वह नग्‍न होकर लंदन की सड़कों पर निकल पड़ीं और 10 मील तक साइकिल चलाई
  • कजिन की खुदकुशी ने उसे आत्‍महत्‍या की रोकथाम को लेकर जागरुकता बढ़ाने के लिए कदम उठाने को प्रेरित किया

लंदन : मानसिक स्वास्थ्य दुनियाभर में एक बड़ी चुनौती बनी हुई है, जिसके कारण आए दिन लोग आत्‍महत्‍या जैसा गंभीर कदम तक उठा लेते हैं। दुनिया में कई ऐसे संगठन हैं, जो लोगों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर काम करते हैं। लेकिन इसके लिए धन जुटाना एक बड़ी चुनौती रही है। ब्रिटेन में एक महिला को मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर हो रहे काम में योगदान देने की इच्‍छा जगी तो उसने कुछ अलग ही तरीका अपनाया और लंदन के आसपास करीब 10 मील तक कड़ाके की ठंड में नग्न अवस्‍था में साइकिल चलाकर इसके लिए धन जुटाने का प्रयास किया।

यह महिला केरी बार्न्स हैं, जिन्‍होंने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर चौंकाने वाले आंकड़ों को देखने और चचेरी बहन की आत्‍महत्‍या के बाद इस दिशा में कदम उठाने के बारे में सोचा। उनका कहना है कि यह बात हमेशा उनके दिमाग में कौंधती रही कि वह क्‍या करें? वह अक्‍सर घर में भी इसे लेकर बात करती थीं। एक दिन जब वह अपनी हाउसमेट के साथ इस बारे में बात कर रही थीं तो उसने मजाक में यह सुझाव दे डाला कि वह नग्‍न होकर इस कड़ाके की सर्दी में दोपहिया से सफर करे। उन्‍हें यह विचार खूब भाया और आखिरकार वह नग्‍न अवस्‍था में साइकिल से लंदन की सड़कों पर निकल पड़ीं। 

आत्‍महत्‍या की रोकथाम था मकसद

ladbible.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, केरी ने कहा कि वह आत्महत्या की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहती थीं और इसके लिए काम करने वाली चैरिटी संस्‍था MIND के लिए कुछ पैसे जुटाना चाहती थीं। खास तौर पर दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन की परिस्थितियों ने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर और भी चुनौती पैदा की,‍ जिसके कारण आत्‍महत्‍या जैसे गंभीर कदम उठाने की घटनाएं भी सामने आईं।

ठंड को देखते हुए केरी ने खुद को इसके लिए पहले से इसके लिए तैयार किया। बिल्‍कुल नग्न होकर साइकिल से लंदन की सड़कों पर निकलने से पहले केरी ने ठंडे पानी से नहाया। लेकिन यह बहुत अधिक कारगर नहीं रहा। इसके बावजूद उन्‍हें कड़ाके की सर्दी व कंपा देने वाली ठंडी हवाओं से जूझना पड़ा। पर वह अपने इरादों को लेकर अटल रहीं। खास तौर पर वाटरलू ब्रिज को क्रॉस करने के दौरान उन्‍हें कड़ाके की ठंड का एहसास हुआ, पर केरी के अनुसार, कुल मिलाकर यह दिन अच्‍छा बीता।

अगली खबर