कोरोना के कहर से कराह रहा है अमेरिका, न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित

दुनिया
ललित राय
Updated Apr 17, 2020 | 00:13 IST

कोरोना संक्रमण से इस समय सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है। अमेरिका में अबतक 30 हजार लोगो काल के गाल में समा चुके हैं जिनमें 15 हजार लोग सिर्फ न्यूयॉर्क से हैं।

कोरोना के कहर से कराह रहा है अमेरिका,न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित
अमेरिका में कोरोना का कोहराम 
मुख्य बातें
  • कोरोना के कहर से न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित 15 हजार की मौत
  • न्यूयॉर्क में 15 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन
  • डोनाल्ड ट्रंप का बयान- अब धीरे धीरे हालात सुधरेंगे

वॉशिंगटन। कोरोना से पूरी दुनिया में कोहराम मचा है। कोरोना वायरस से विकसित देश करीब करीब तबाही के कगार पर पहुंच चुके हैं। बात अगर सबसे शक्तिशाली मुल्क अमेरिका की करें तो वहां कुछ घर ऐसे हैं जहां रोने वाला भी नहीं है। अमेरिका में अब तक मरने वालों क संख्या 30 हजार के पार जा चुकी है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें 15 हजार लोग न्यूयॉर्क के रहने वाले हैं। इस तरह के हालात को देखते हुए न्यूयॉर्क में 15 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। 

अमेरिका में हालात भयावह
जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 6,50,833 के पार जा चुकी है। न्यूयॉर्क में 15,645, जबकि न्यू जर्सी में 3,156 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस का सामना करने के लिए न्यूयॉर्क में लॉकडाउन 15 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा पिछले हफ्ते 52 लाख लोगों की नौकरी भी नहीं बची। 

'जल्द इस चुनौती से निकलेंगे'
इस तरह की हालातों के बीच राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि निश्चित तौर उनका देश बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। लेकिन उन्हें अब उम्मीद है कि हम धीरे धीरे इस तरह के संकट काल से निकल जाएंगे। अमेरिकी सरकार अपने नागरिकों के प्रति फिक्रमंद है और हर तरह की सुविधा पहुंचाने की कवायद जारी है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट किसकी गलती का नतीजा है, फिलहाल वो इस विषय पर नहीं कुछ कहना चाहते हैं। लेकिन एक बार जब हालात सामान्य हो जाएंगे तो निश्चित तौर पर इस विषय पर चर्चा होगी। 

अगली खबर