क्‍या चीन में फिर तबाही मचाएगा कोरोना? विशेषज्ञों की चेतावनी भारी पड़ सकता है नवंबर का महीना

Second wave of coronavirus in China: करीब तीन महीने तक महामारी से लड़ने के बाद चीन में हालात अब सामान्य हो रहे हैं, पर विशेषज्ञों का कहना है कि यह सर्दी में फिर कहर बरपा सकता है।

क्‍या चीन में फिर तबाही मचाएगा कोरोना? विशेषज्ञों की चेतावनी भारी पड़ सकता है नवंबर का महीना
क्‍या चीन में फिर तबाही मचाएगा कोरोना? विशेषज्ञों की चेतावनी भारी पड़ सकता है नवंबर का महीना  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

बीजिंग : चीन से शुरू होकर दुनिया के कई मुल्‍कों में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस एक बार फिर यहां कहर बरपा सकता है। चीन, जो अभी कोरोना के पहले ही संक्रमण से पूरी तरह उबर नहीं पाया है, उस पर एक बार फिर इसकी चपेट में आने का खतरा मंडरा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि नवंबर में कोरोना वायरस यहां एक बार फिर से बड़ी तबाही मचा सकता है, जिसे लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है।

सर्दी में फिर दस्‍तक दे सकता है कोरोना
चीन के शीर्ष चिकित्सा विशेषज्ञों ने चेताया है कि कई अन्‍य देशों में भी नवंबर में कोराना वायरस एक बार फिर से दस्‍तक दे सकता है। उनकी चेतावनी ऐसे समय में आई है, जबकि करीब तीन महीने तक महामारी से लड़ने के बाद चीन में हालात अब सामान्य हो रहे हैं। शंघाई में कोविड-19 की विशेषज्ञ टीम और शहर के शीर्ष अस्पतालों में संक्रमक बीमारी विभाग का नेतृत्व करने वाले झांग वेंहोंग के मुताबिक, सर्दी आने तक दुनिया के कई देश इस महामारी पर काफी हद तक नियंत्रण पा लेंगे, लेकिन चीन और अन्य देशों को दोबारा इस महामारी का सामना करना पड़ सकता है।

चीन में अब विदेशों से आयातित मामले
झांग की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जबकि चीन कोरोना वायस के कारण बेपटरी हुई अर्थव्यवस्था को फिर से दुरुस्‍त करने में लगा है और क्‍वारंटीन के नियमों में भी ढील दे रहा है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, बुधवार तक देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या 82,341 रही। यहां अब तक 3,342 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान में मामले नहीं आ रहे हैं और यहां जो नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें अधिकांश उन चीनी नागरिकों के हैं, जो विदेशों से लौट रहे हैं।

चीन के लिए बढ़ी चुनौती
चीन की पत्रिका 'सीयाशीन' ने झांग के हवाले से लिखा है, 'चीन अब लॉकडाउन लागू नहीं करेगा। देश में अब संभवत: बड़ी संख्या में आयातित मामले ही होंगे। महामारी की रोकथाम और नियंत्रण को लेकर अब दीर्घकालिक नीति अपनानी होगी, जिसमें लोगों को ढील देने के साथ-साथ कुछ मामलों में सख्‍ती भी करनी होगी।' उन्‍होंने यह भी कहा कि चीन में जिस तरह के हालात बन रहे हैं, उसमें सामान्य तरीके से जीवनयापन करना और काम करना संभव होगा, लेकिन महामारी को पूरी तरह से खत्म करना शायद आगामी कुछ महीने में शायद संभव नहीं होगा।

अगली खबर