अफगानिस्तान से निकलने की नई डेडलाइन दे सकते हैं बाइडन, बोले-सैन्य अधिकारियों से बातचीत जारी 

Joe Biden : अमेरिका ने कहा है कि वह 31 अगस्त से पहले अपने सभी सैनिकों को अफगानिस्तान से निकाल लेगा। अभी तक 90 फीसदी से ज्यादा अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो गई है।

Biden says US mulling to extend Afghanistan evacuation mission
अफगानिस्तान से 31 अगस्त से पहले पूरी तरह निकलने वाला है अमेरिका।   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के निकलने पर बयान दिया है
  • बाइडन का कहना है कि 31 अगस्तक की समयसीमा आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है
  • अफगानिस्तान पर तालिबान का हो चुका है नियंत्रण, वहां फंसे अपने नागरिकों को निकाल रहे देश

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तालिबान को लेकर बड़ा बयान दिया है। बाइडन ने तालिबान पर अमेरिकी प्रतिबंध लगने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया है। अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो जाने के बाद अमेरिका वहां से अपने नागरिकों को निकाल रहा है। बाइडन ने शनिवार को कहा कि काबुल में आने के बाद तालिबान ने कई बार आश्वासन दिया है कि वह देश में शांति के साथ शासन करेगा और बदले की कार्रवाई के तहत हिंसा नहीं करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उस पर अमेरिकी प्रतिबंध लगेंगे कि नहीं, यह आगे उसके आचरण पर निर्भर करेगा। 

तालिबान पर बैन उसके आचरण पर निर्भर करेगा-बाइडन
इस सवाल के जवाब में कि क्या वह तालिबान के खिलाफ कुछ शर्तों के साथ प्रतिबंध लगाए जाने का समर्थन करेंगे। इस पर रूजवेल्ट रूम में पत्रकारों से उन्होंने कहा, 'हां, यह तालिबान के रवैये एवं आचरण पर निर्भर करेगा।' बाइडन ने बताया कि अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट के आसपास 'सेफ जोन' बढ़ा दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से 31 अगस्त से पहले निकालने की जो अंतिम तिथि है, इसे बढ़ाने के बारे में भी वह सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। 

अफगानिस्तान के हालात का फायदा उठा सकते हैं आतंकी
उन्होंने कहा, '31 अगस्त से आगे समय सीमा बढ़ाने के बारे में हमारी बातचीत अमेरिकी सैन्य अधिकारियों  के साथ हो रही है। हम चाहते हैं कि इसे बढ़ाने की जरूरत न पड़े। लेकिन इस बारे में बातचीत हो रही है। हमें पता है कि अफगानिस्तान में जो हालात बने हैं आतंकवादी उसका फायदा उठा सकते हैं और निर्दोष लोगों एवं अमेरिकी सैनिकों को निशाना बना सकते हैं। आईएसआईएस, आईएसआईएस-के सहति किसी भी आतंकी खतरे से निपटने के लिए हम लगातार अपनी निगरानी बढ़ाए हुए हैं।' 

अफगानिस्तान से 90 फीसदी से ज्यादा अमेरिकी सैनिक निकले
अमेरिका ने कहा है कि वह 31 अगस्त से पहले अपने सभी सैनिकों को अफगानिस्तान से निकाल लेगा। अभी तक 90 फीसदी से ज्यादा अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो गई है लेकिन बाइडन के इस बयान के बाद इस बात की संभावना बढ़ गई है कि अमेरिका काबुल से पूरी तरह निकलने की नई तिथि की घोषणा कर सकता है।  

लोगों को निकालने में मदद कर रहा अमेरिका
पेंटागन ने रविवार को छह अमेरिकी वाणिज्यिक एयरलाइन को अफगानिस्तान से बाहर अस्थायी निकास स्थलों से लोगों को निकालने में मदद करने का आदेश दिया। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के एक सप्ताह होने के बाद ,अमेरिकी अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट समूह से लोगों को बचाकर निकालने में बढ़ रहे खतरों के प्रति चिंता जताई है। यह चिंता तालिबान की वजह से मिशन में आनेवाली बाधाओं और अमेरिकी सरकार की नौकरशाही दिक्कतों के साथ पेश आ रही है। बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेल सुलीवन ने कहा, ‘यह ख़तरा वास्तविक है और आसन्न है। यह कुछ ऐसा है कि हमारे पास जो भी है, उसके साथ हम इस पर केंद्रित हैं।' 

अगली खबर