Britain की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने दिया इस्तीफा, भारतीय मूल की ही सुएला ब्रेवरमैन हो सकती है अगली 'होम मिनिस्टर', गोवा से जुड़ी हैं जड़ें

Priti Patel resigns:गुजराती मूल की पटेल ने देश के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को लिखे त्याग पत्र में कहा कि वह प्रधानमंत्री पद के लिए निर्वाचित हुईं लिज ट्रस का संसद में समर्थन करेंगी।

Suella Braverman
भारतीय मूल की यूके की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन लिज ट्रस कैबिनेट में यूके की गृह मंत्री बन सकती हैं 

Suella Braverman:जॉनसन की निकट सहयोगी एवं भारतीय मूल की वरिष्ठ मंत्री पटेल को ट्रस के करीबी सहयोगियों में शामिल नहीं किए जाने की व्यापक संभावना जताई जा रही थी। पटेल ने जॉनसन को लिखे पत्र में पद की जिम्मेदारी संभालते हुए अपनी कई उपलब्धियों को रेखांकित किया।

उन्होंने अवैध आव्रजन की समस्या से निपटने के लिए भारत एवं अन्य देशों के साथ आव्रजन और गतिशीलता भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने का जिक्र किया।

उन्होंने अपने त्याग पत्र में लिखा, 'मैं लिज ट्रस को पार्टी का नया नेता चुने जाने पर बधाई देती हूं और उन्हें हमारे नए प्रधानमंत्री के रूप में अपना समर्थन दूंगी।'

सुएला ब्रेवरमैन लिज ट्रस कैबिनेट में यूके की गृह मंत्री बन सकती हैं

भारतीय मूल की यूके की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन लिज ट्रस कैबिनेट में यूके की गृह मंत्री बन सकती हैं। इस पद पर वह प्रीति पटेल का स्थान लेंगी।प्रीति पटेल और साजिद जाविद के बाद ब्रेवरमैन तीसरे अल्पसंख्यक गृह मंत्री होंगी सुएला फर्नांडीस ब्रेवरमैन की जड़ें गोवा से जुड़ी हुई हैं।डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेवरमैन नेतृत्व की प्रतियोगिता में ट्रस के खिलाफ खड़ी थीं, लेकिन उनका 'एंटी-वोक' रुख और मानवाधिकारों पर यूरोपीय सम्मेलन का विरोध उन्हें अटॉर्नी जनरल से गृह मंत्री के रूप में पदोन्नत कर सकता है।

उसका मुख्य कार्य अवैध प्रवासियों द्वारा चैनल क्रॉसिंग पर नकेल कसना और यह सुनिश्चित करना होगा कि जो लोग इंग्लैंड पहुंचते हैं उन्हें रवांडा भेज दिया जाए, जो वर्तमान गृह सचिव प्रीति पटेल करने में विफल रही है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई में अपने नेतृत्व अभियान के दौरान, अटॉर्नी जनरल ने कहा कि यह 'अस्वीकार्य' था कि यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय के अंतिम मिनट के हस्तक्षेप ने रवांडा निर्वासन उड़ान के पहले प्रयास को विफल कर दिया था।

अगली खबर