CAA: नागरिकता संशोधन कानून पर प्रदर्शन को लेकर बोला चीन-ये भारत का आंतरिक मामला

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Dec 19, 2019 | 00:53 IST

China on CAA Demonstration: भारत में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों पर पड़ोसी देश चीन ने कहा है कि ये भारत का आंतरिक मामला है। 

CAA: नागरिकता संशोधन कानून पर प्रदर्शन को लेकर बोला चीन-ये भारत का आंतरिक मामला
CAA पर विरोध प्रदर्शन के बीच पाकिस्तान के सहयोगी मित्र चीन ने सधी हुई प्रतिक्रिया दी है 
मुख्य बातें
  • भारत के कई हिस्सों से नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध के सुर उठ रहे हैं
  • भारत में इस माहौल के बीच पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी हलचल है
  • पाकिस्तान के सहयोगी मित्र चीन ने इस मामले पर सधी हुई प्रतिक्रिया दी है

नई दिल्ली:  नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर भारत के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं इन प्रदर्शनों पर पाकिस्तान के साथ दोस्ती रखने वाले चीन ने अपना रुख सामने रखते हुए साफ किया है कि इसको लेकर हो रहे प्रदर्शन भारत का आंतरिक मामला है और भारत को ही इस समस्या का समाधान करना होगा।

भारत के कई हिस्सों से नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध के सुर उठ रहे हैं और लोग इसके विरोध में प्रदर्शन आदि भी कर रहे हैं कई बार ये प्रदर्शन हिंसक भी हो रहे हैं। राजधानी दिल्ली के जामिया मिल्लिया में इसका भारी विरोध किया गया वहीं इस विरोध की आग बुधवार को राजधानी के सीलमपुर आदि इलाके में पहुंच गई जिसमें आगजनी और हिंसा भी हुई है।

भारत में इस माहौल के बीच पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी हलचल है और वो इसे लेकर अनर्गल बयानबाजी कर रहा है वहीं पाकिस्तान के सहयोगी मित्र चीन ने इस मामले पर सधी हुई प्रतिक्रिया दी है। 

चीनी महावाणिज्य दूत जेड लियोउ ने कहा कि यह भारत का आंतरिक मामला है। कोलकाता में नियुक्त चीन के महावाणिज्य दूत ने कहा कि भारत को ही इस समस्या का हल निकालना होगा।

लियोउ ने यहां एक कार्यक्रम के इतर पत्रकारों से कहा, 'यह भारत का आंतरिक मामला है। हमारे पास इस पर कहने के लिए कुछ नहीं है। यह आपका देश है और आपको अपने मुद्दे खुद ही हल करने होंगे।' उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच अच्छे संबंध हैं।


 

अगली खबर