Coronavirus: उड़ानें रद्द करने से हुए नुकसान की भरपाई कर्मचारियों के वेतन से करेगी एयरलाइंस! दिया ये फरमान

Emirates airline: कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच अमीरात एयरलाइंस को कई उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। कंपनी ने इस नुकसान की भरपाई के लिए अलग ही तरीका अपनाया है।

Emirates airline cancells flights asks staff to take unpaid leave amid spread of coronavirus
Coronavirus: उड़ानें रद्द करने से हुए नुकसान अब कर्मचारियों के वेतन से करेगी एयरलाइंस, दिया ये फरमान  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के कारण अमीरात एयरलाइंस को अपनी कई उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं
  • एयरलाइंस ने इस नुकसान की भरपाई कर्मचारियों की सैलरी से करने का मन बनाया है
  • कंपनी की ओर से कर्मचारियों से कहा गया है कि वे 1 माह की अवैतनिक छुट्टी ले सकते हैं

दुबई : दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच अमीरात एयरलाइंस को अपनी कई उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं, जिसके कारण उसके कर्मचारी भी खाली बैठे हैं। ऐसे में एयरलाइंस ने कर्मचारियों को बैठे-बैठे सैलरी नहीं देने को लेकर एक अलग ही तरीका अपनाया है। एयरलाइंस की ओर से अपने कर्मचारियों से कहा गया है कि वे एक महीने के लिए बिना वेतन की छुट्टी का अवकाश दे दें।

सैलरी से नुकसान की भरपाई
दरअसल, कोरोना वायरस के कारण एयरलाइंस को अपनी कई अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं, जिसके कारण उसे वित्‍तीय नुकसान भी हुआ है। ऐसे में कंपनी खाली बैठे कर्मचारियों को सैलरी देकर अपना और नुकसान नहीं करना चाहती। कर्मचारियों को दिए गए इस ऑफर के पीछे यही वजह बताई जा रही है, जिसके जरिये एयरलाइंस अपने कर्मचारियों के वेतन पर होने वाले खर्च को बचा लेना चाहती है।

कई उड़ानें हुई हैं रद्द
अमीरात एयरलाइंस ने पिछले कुछ दिनों में ईरान, बहरीन और चीन जाने वाली अधिकांश उड़ानें रद्द की है, क्‍योंकि कोरोना वायरस को देखते हुए कई देशों ने विदेश‍ी नागरिकों के अपने यहां प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। ऐसे में एयरलाइंस के पास मानव संसाधन आवश्‍यकता से अधिक हो गए हैं, जिसे देखते हुए कर्मचारियों को बिना वेतन के एक महीने की छुट्टी लेने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा रहा है।

'ले सकते हैं बिना वेतन की छुट्टी'
इस संबंध में विमानन कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफ‍िसर की ओर से मंगलवार को एक बयान भी जारी किया गया, जिसमें कहा गया है कि अतिरिक्‍त संसाधनों की उपलब्‍धता और इस तथ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए कि बहुत से कर्मचारी अपनी छुट्टी का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं, कंपनी की ओर से कर्मचारियों के लिए यह विकल्‍प दिया गया है कि वे एक महीने तक के लिए ऐच्छिक तौर पर बिना वेतन के अवकाश के लिए आवेदन कर सकते हैं या छुट्टियां ले सकते हैं।

अमीरात एयरलाइंस एक बड़ी विमानन कंपनी है, जिसके 1,00,000 कर्मचारी हैं। इसमें 21,000 केबिन क्रू और 4,000 पायलट भी हैं। खाड़ी देशों में भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए संयुक्‍त अरब अमीरात ने कई कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं, जो एक बड़ा एयर ट्रांजिट सेंटर और पर्यटन व बिजनेस का केंद्र भी है।

अगली खबर