Cigarette के अंत की शुरूआत! भविष्य को बचाने के लिए सिगरेट की बिक्री पर बैन लगाएगा न्यूजीलैंड

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Dec 09, 2021 | 13:23 IST

न्यूजीलैंड सरकार अपनी भविष्य की पीढ़ी की खातिर एक सख्त कदम उठाने जा रही है। सरकार युवाओं के सिगरेट खरीदने पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है।

New Zealand to ban cigarette sales for future generations
यहां की सरकार लगाने जा रही है सिगरेट की ब्रिकी पर प्रतिबंध 
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड की सरकार ने भविष्य को देखते हुए उठाया बड़ा कदम
  • न्यूजीलैंड सरकार युवाओं के सिगरेट खरीदने पर लगाएगी बैन
  • हर साल धूम्रपान की वजह से न्यूजीलैंड में जाती हैं कई जानें

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड तंबाकू उद्योग पर दुनिया की सबसे कठिन प्रतिबंध लगाने जा रहा है। न्यूजीलैंड सरकार ने युवाओं के सिगरेट खरीदने पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है। सरकार ने तर्क दिया कि धूम्रपान को कम करने के अन्य प्रयासों में बहुत लंबा समय लग रहा था। 14 साल से कम लोगों को 2027 से कभी भी इस प्रशांत देश में सिगरेट खरीदने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सरकार का लक्ष्य तंबाकू बेचने और सभी उत्पादों में निकोटीन के स्तर में कटौती करना है।

होगा अपराध

न्यूज़ीलैंड की एसोसिएट स्वास्थ्य मंत्री आयशा वेराल ने एक बयान में कहा, 'हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि युवा कभी धूम्रपान शुरू न करें, इसलिए हम युवाओं के नए समूहों को धूम्रपान करने वाले तंबाकू उत्पादों को बेचना या आपूर्ति करने को अपराध बना देंगे। अगर कुछ भी नहीं बदलता है, तो फिर धूम्रपान दर 5% से कम होने तक दशकों लगेंगे, और यह सरकार लोगों को पीछे छोड़ने के लिए तैयार नहीं है।' 

चिंताजनक हैं आंकड़े

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में, न्यूजीलैंड में 15 वर्ष से अधिक आयु के सभी 11.6% धूम्रपान करते हैं, यहीं आंकड़ा स्वदेशी माओरी वयस्कों के बीच 29% तक बढ़ जाता है। 2022 के अंत तक इसे कानून बनाने के उद्देश्य से सरकार अगले साल जून में संसद में कानून पेश करने करेगी लेकिन उससे पहले सरकार आने वाले महीनों में माओरी स्वास्थ्य कार्य बल के साथ परामर्श करेगी।

सरकार का लक्ष्य

इसके बाद प्रतिबंधों को 2024 से चरणों में शुरू किया जाएगा, जिसकी शुरुआत अधिकृत विक्रेताओं की संख्या में तेज कमी के साथ होगी, इसके बाद 2025 में निकोटीन की आवश्यकता कम हो जाएगी और 2027 से "धूम्रपान-मुक्त" पीढ़ी का निर्माण होगा। न्यूजीलैंड सरकार ने कहा कि मौजूदा उपायों जैसे सादे पैकेजिंग और बिक्री पर टैक्स ने तंबाकू की खपत को धीमा कर दिया था, 2025 तक रोजाना 5% से कम आबादी के धूम्रपान करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सख्त कदम आवश्यक थे।

मौत की वजह

न्यूजीलैंड में धूम्रपान हर साल लगभग 5,000 लोगों की जान लेता है, जिस वजह से यह देश में रोकथाम योग्य मौत के शीर्ष कारणों में से एक है। 18 साल की उम्र से कम के पांच में से चार बच्चे पहले से धूम्रपान की शुरूआत कर देते हैं। सरकार के इस कदम का स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वागत किया, जबकि खुदरा विक्रेताओं ने अपने व्यवसायों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की और एक काला बाजारी के उभरने का संदेह जताया है।

अगली खबर