Pakistan: पाकिस्तान नेशनल असेंबली में पेश हुआ इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, 31 मार्च को होगी वोटिंग

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Mar 28, 2022 | 19:16 IST

No-Confidence Motion against Imran Khan:पाकिस्तान में सोमवार की शाम नेशनल असेंबली में विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है।

Imran Khan Pakistan Latest Updates
इमरान खान पाकिस्तान की सत्ता पर काबिज रहेंगे या धो बैठेंगे हाथ!  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 342 सीटें हैं
  • पाकिस्तान में बहुमत का आंकड़ा 172 है
  • समर्थक दलों ने भी इमरान से दूरी बना ली है

Imran Khan Pakistan Latest Updates: पाकिस्तान (Pakistan) की सत्ता पर काबिज इमरान खान (Imran Khan) के लिए सोमवार का दिन बेहद अहम है गौर हो कि इस्तीफा नहीं देने पर अड़े इमरान खान के खिलाफ पाकिस्तान संसद में अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पेश हो गया है।

पाकिस्तान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ द्वारा इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है,इमरान के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं है, लेकिन फिर भी उन्होंने इस्तीफा देने से इनकार किया है।

इसके साथ ही संसद की कार्यवाही 31 मार्च तक के लिए स्थगित हो गई, स्पीकर ने कहा कि 31 मार्च को शाम 4 बजे इस अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा इमरान खान सरकार के खिलाफ पेश प्रस्ताव को 161 सांसदों ने समर्थन किया है। 

मंत्री तारिक बशीर चीमा ने अपनी पार्टी के फैसले के विरोध में संघीय कैबिनेट से इस्तीफा दिया

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) के भीतर विद्रोह पीएमएल (क्यू) से संबंधित मंत्री तारिक बशीर चीमा ने पीएम इमरान खान का समर्थन करने के अपने पार्टी के फैसले के विरोध में संघीय कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया।चीमा का कहना है कि वह पीएम इमरान खान के खिलाफ मतदान करेंगे।

उस्मान बुजदार ने पीएम इमरान खान को अपना इस्तीफा प्रस्तुत किया

वहीं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चौधरी परवेज इलाही का समर्थन करेगी। पीएमएल-क्यू ने अविश्वास प्रस्ताव में पीएम को समर्थन देने की घोषणा की। पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने परवेज इलाही के अगले मुख्यमंत्री पंजाब के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रधान मंत्री इमरान खान को अपना इस्तीफा प्रस्तुत किया।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 342 सीटें

बहुमत का आंकड़ा 172 है जबकि इमरान खान की पीटीआई के पास 179 सांसदों का समर्थन है। हालांकि, इसके 24 सांसद बागी हो गए हैं। समर्थक दलों ने भी इमरान से दूरी बना ली है और वे विपक्ष के साथ आ गए हैं। जानकारों का मानना है कि अविश्वास प्रस्ताव में इमरान सरकार का गिरना तय है। 

गौर हो कि विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगा वोटिंग में बहुमत हासिल करना इमरान खान के लिए मुश्किल नजर आ रहा है उन्हें अपनी कुर्सी बचाने के लिए 172 सांसदों की जरूरत है, लेकिन उनके अपने 24 सांसद उनके खिलाफ जा चुके हैं, ऐसे में आज उनका जाना तय माना जा रहा है।

"विदेशी पैसों से उनकी सरकार को अस्थिर किया जा रहा है"

इमरान ने रविवार को इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड में एक बड़ा जलसा किया। इस जलसे में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। रैली को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि वह इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने विपक्ष पर देश को लूटने का आरोप लगाया। खान का कहना है कि विदेशी पैसों से उनकी सरकार को अस्थिर किया जा रहा है।

"सफेदपोश अपराधियों की वजह से पाकिस्तान गरीब बना हुआ है"

इमरान खान को हटाने की मांग पर अड़े विपक्ष पर पाक पीएम इमरान ने करारे वार किए और विपक्ष को लुटेरा बताते हुए कहा कि सफेदपोश अपराधियों की वजह से पाकिस्तान गरीब बना हुआ है, इस रैली में भारी जनसैलाब उमड़ा था।

Imran Khan Mega Rally: इमरान खान ने विशाल रैली में कहा- सरकार गिराने के लिए आ रहा विदेश से पैसा,हम 5 साल का कार्यकाल पूरा करेंगे-Video

इस्लामाबाद रैली में लोगों को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि देश जानना चाहता है कि लंदन में वह व्यक्ति किससे (नवाज) मिलता है और पाकिस्तान में रहने वाले उन राजनेताओं को कौन निर्देश दे रहा है उन्होंने कहा कि सरकार के पास पाकिस्तान के मामले में विदेशी हाथ होने के सबूत हैं।

पाकिस्तान में विपक्षी दल भी सड़कों पर उतरे

विपक्षी दल उन्हें घेरने के लिए विपक्षी दल भी सड़कों पर उतर आए हैं और पैदल मार्च कर रहे हैं पीडीएम के अध्यक्ष मौलाना फजलुर रहमान अपने मोर्चे के साथ इस्लामाबाद में डट चुके हैं, जमात-ए-उलेमा-ए इस्लाम के बैनर तले हजारों लोग खैबर पख्तूनवा से इस्लामाबाद पहुंच चुके हैं और लगातार इमरान और उनके सहयोगियों पर हमले कर रहे हैं।

नवाज शरीफ की पार्टी PML-N का मार्च भी लाहौर से निकला 

इमरान के खिलाफ नवाज शरीफ की पार्टी PML-N का मार्च भी लाहौर से निकला है जो आज इस्लामाबाद पहुंच जाएगा मार्च की अगुवाई शाहबाज शरीफ के बेटे हमज़ा शरीफ और नवाज शरीफ की बेटी मरियम शरीफ कर रही हैं इस मार्च को बेनजीर भुट्टो वाली पार्टी पीपीपी के कार्यकर्ताओं का सपोर्ट भी हासिल है।

फोटो व ट्वीट साभार-PTI@PTIofficial
 

अगली खबर