Nobel prize for literature 2020: अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लिक को साहित्य का नोबेल पुरस्कार

दुनिया
भाषा
Updated Oct 08, 2020 | 18:28 IST

Nobel prize for literature 2020 announcement: वर्ष 2020 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लिक को दिए जाने की घोषणा की गई है।

अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लिक को साहित्य का नोबेल पुरस्कार
अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लिक को साहित्य का नोबेल पुरस्कार  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • साहित्य का नोबेल पुरस्कार लुईस ग्लिक को दिए जाने की घोषणा की गई है
  • अमेरिकी कवयित्री को यह उपलब्धि शानदार काव्य शैली के लिए हासिल हुई है
  • कई साल के विवाद के बाद यह पुरस्‍कार दिए जाने की घोषणा की गई है

स्टॉकहोम : अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लिक को 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। स्वीडिश एकेडमी के स्थायी सचिव मैट्स माल्म ने स्टॉकहोम में गुरुवार को साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की। ग्लिक को यह पुरस्कार उनकी शानदार काव्य शैली के लिए दिया गया है जो व्यक्तिगत अस्तित्व को वैश्विक पहचान दिलाती है। यह पुरस्कार कई साल के विवाद के बाद दिया गया है।

वर्ष 2018 में यह पुरस्कार तब टाल दिया गया था जब स्वीडिश एकेडमी यौन शोषण के आरोपों से हिल उठी थी और इसके सदस्यों को सामूहिक रूप से इस्तीफा देना पड़ा था। नोबेल फाउंडेशन ट्रस्ट का विश्वास पुन: प्राप्त करने के लिए एकेडमी ने खुद का पुनर्गठन किया और फिर पिछले साल दो विजेताओं का चयन किया गया। 2018 का पुरस्कार पोलैंड की ओल्गा तोकरजुक और 2019 का पुरस्कार ऑस्ट्रिया के पीटर हैंडके के खाते में आया।

हैंडके के पुरस्कार को लेकर विरोध भड़क उठा। 1990 के दशक के बाल्कन युद्ध के दौरान सर्ब बलों के समर्थक रहे हैंडके को सर्ब युद्ध अपराधों का समर्थक कहा जाता रहा है। अल्बानिया, बोस्निया और तुर्की सहित कई देशों ने विरोध में नोबेल पुरस्कार समारोह का विरोध किया और साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए साहित्यकारों का चयन करने वाली समिति के एक सदस्य ने इस्तीफा दे दिया।

अगली खबर